Smartphone यूज करते समय आप भी करते हैं ये गलतियां, इन टिप्स से रहेगा आपका फोन Safe
Advertisement

Smartphone यूज करते समय आप भी करते हैं ये गलतियां, इन टिप्स से रहेगा आपका फोन Safe

Smartphones आज कल के समय में बेहद जरूरी डिवाइस बन चुका है. सुबह उठने से लेकर रात को सोने तक ये हमारे साथ ही रहता है. इसका इस्तेमाल करते समय हम जाने-अनजाने में कई गलतियां कर बैठते हैं.जिसकी वजह से हमारे Smartphones की लाईफ कम हो जाती है.

photo

चंडीगढ़- Smartphones के जरिए कई टास्क परफॉर्म किए जाते है, लेकिन, हमारी कुछ गलतियों का खामियाजा हमारे स्मार्टफोन को भुगतना पड़ता है. 

गलत चार्जर यूज करना....
अगर आप अपने फोन को किसी थर्ड पार्टी चार्जर से चार्ज कर रहे हैं, तो इस बात का जरूर ध्यान दे कि क्या इस्तेमाल किए जाने वाला चार्जर लोकल तो नहीं है.  

कई दफा ऐसा होता है कि हम अपने फोन को किसी भी चार्जर से चार्ज कर लेते हैं. लेकिन कोशिश करें की  फोन को जहां तक संभव हो ओरिजिनल चार्जर या सपोर्टेड चार्जर के साथ ही चार्ज करें. कभी भी सस्ते चार्जर का यूज ना करें. 

एंड्रॉयड फोन्स को हम दूसरे फोन के चार्जर से चार्ज कर सकते हैं, लेकिन एक परेशानी जो आपके सामने आ सकती है वो ये है कि, आजकल के फोन्स में ज्यादा एमएएच की बैटरी दी जाती है जिसे तेजी से चार्ज करने के लिए फास्ट चार्जिंग को स्पोर्ट करने वाले चार्जर दिए जाते हैं, ऐसे में अगर आप अपने नए फोन को पुराने चार्जर से चार्ज करते हैं तो आपके फोन को चार्ज होने में काफी समय लग सकता है.

गलत वेबसाइट से ऐप डॉउनलोड करना...
कुछ यूजर्स गूगल प्ले स्टोर पर ऐप ना उपलब्ध होने पर किसी भी थर्ड पार्टी ऐप स्टोर या वेबसाइट से ऐप को डाउनलोड कर लेते हैं. लेकिन ये ऐप्स मैलवेयर इंफैक्टेड हो सकते हैं और आपके फोन के साथ-साथ आपको भी फाइनेंशियली नुकसान पहुंचा सकते हैं.

पब्लिक Wi-Fi नेटवर्क का यूज करना
इंटरनेट के इस युग में अक्सर हम फ्री वाईफाई का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं. इसका मुख्य कारण वाईफाई में मिलने वाली स्पीड मोबाइल डाटा के जरिए मिलने वाली स्पीड से तेज होती है. इन दिनों रेलवे स्टेशन हो या शॉपिंग मॉल हर जगह आपको पब्लिक वाईफाई मिल जाएगा.

इन पब्लिक वाईफाई की सेवा फ्री होती है, लेकिन, क्या आप जानते हैं इन पब्लिक वाईफाई की फ्री सेवा लेना आपके लिए भारी भी पड़ सकता है. अगर हैकर ने पब्लिक वाईफाई के जरिए आपका स्मार्टफोन हैक कर लिया तो उनके पास आपकी सारी जानकारी पहुंच सकती है. आपका हर एक एक्ट्विटी को हैकर ट्रैक कर सकते हैं.

अक्सर हम पब्लिक Wi-Fi नेटवर्क का इस्तेमाल कर लेते है...ये सोच कर की ये फ्री या सस्ते होते हैं. लेकिन, ये काफी सिक्योरिटी रिस्क वाले होते हैं. कई बार हैकर्स इसके जरिए आपकी जानकारी चुराने के फिराक में होते हैं. अगर आप पब्लिक Wi-Fi का यूज करना चाहते हैं तो VPN का भी इस्तेमाल जरूर करें. 

ऐप्स को अपडेट ना करना
अपने फोन में डाउनोलड ऐप्स को रेगुलर इंटरवल पर जरूर अपडेट करते रहे. अगर किसी ऐप में लंबे समय से अपडेट नहीं आया है तो ऐसे ऐप्स को फोन से भी डिलीट कर दें. ये फोन के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं..इसे आप गूगल प्ले स्टोर से जाकर कर सकते हैं. 

Trending news