Cyber Crime News: ठगी करने वाले साइबर आपराधियों का पुलिस ने किया पर्दाफाश
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1687294

Cyber Crime News: ठगी करने वाले साइबर आपराधियों का पुलिस ने किया पर्दाफाश

Cyber Crime News: बीते साल 2022 में ऊना में साइबर ठगों ने एक शख्स को अपनी ठगी का शिकार बनाकर उससे 6 लाख रुपये ऐंठ लिए, लेकिन अब पुलिस ने शातिरों को पश्चिम बंगाल से गिरफ्तार किया है जिनके पास से 14 सिम कार्ड, 10 मोबाइल फोन, कुछ एटीएम, पासबुक और चैक बुक बरामद किए गए हैं. 

Cyber Crime News: ठगी करने वाले साइबर आपराधियों का पुलिस ने किया पर्दाफाश

सोमी प्रकाश भुव्वेटा/चंबा: हिमाचल प्रदेश के चंबा जिला में साइबर ठगी का मामला सामने आया था, जिसके आरोपियों को अब पुलिस ने पश्चिम बंगाल से गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है. पुलिस ने आरोपियों के पास से 14 सिम कार्ड, 10 मोबाइल फोन, कुछ एटीएम, पासबुक और चैक बुक बरामद किए हैं. आरोपियों से पूछताछ में खुलासे के बाद इस मामले में जल्द और भी गिरफ्तारियां होने की संभावना है. 

शातिरों ने ऐसे की ठगी
पिछले साल अगस्त माह में साइबर ठगों ने चंबा शहर के एक युवक को झांसे में फंसा कर इसके पिता के बैंक खाते से करीब 6 लाख रुपये की धनराशि पर हाथ साफ कर लिया था. पुलिस को दी गई शिकायत में युवक ने बताया था कि कुछ दिन पहले उसके पिता ने अपनी कार बेच दी थी. कार पर लगे फास्टैग के खाते में करीब 4100 रुपये रिफंड करवाने के उद्देश्य से फास्टैग का टोल फ्री नंबर गूगल पर तलाशा. फर्जी वेबसाइट पर क्लिक करने की वजह से वह साइबर शातिरों की झांसे में फंस गया. 

ये भी पढ़ें- Maharana Pratap Jayanti 2023: साल में 2 बार क्यों मनाई जाती है महाराणा प्रताप जयंती

शातिरों ने मांगा था नौ अंकों का कोड
इसके बाद शातिरों ने बैंक खाते से संबंधित कुछ जानकारी साझा करने को कहा और फिर युवक ने शातिरों द्वारा मांगी गई सभी जानकारी उन्हें दे दी. इसके बाद शातिरों ने उसे मोबाइल में ऐनी डेस्क एप्लीकेशन डाउनलोड करने को कहा. युवक ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि पिता के मोबाइल में ऐप डाउनलोड की गई और शातिरों ने उसे नौ अंकों का एक कोड साझा करने को कहा.

ये भी पढ़ें- dipurush Trailer: भगवान श्री राम-मां सीता पर बनी फिल्म 'आदिपुरुष' का ट्रेलर हुआ लॉन्च, फैंस बोले 'जय श्री राम'

शातिरों को ऐसे किया गिरफ्तार
युवक ने बताया कि शातिरों के आग्रह पर कोड भी बता दिया गया. इसके बाद शातिरों ने पिता के बैंक खाते से करीब 6 लाख रुपये उड़ा लिए. शिकायत के आधार पर पुलिस ने मामला दर्ज कर इस मामले की जांच करते हुए एक टीम को चंबा से पश्चिम बंगाल भेजा, जहां पुलिस की टीम ने दो आरोपियों को धर दबोचा. वहीं, एएसपी चंबा विनोद कुमार धीमान ने बताया कि पुलिस ने दो साइबर ठगों को गिरफ्तार किया है. दोनों से पूछताछ की जा रही है. इस मामले में जल्द ही और गिरफ्तारियां हो सकती हैं. इसके साथ ही उन्होंने लोगों से ऑनलाइन ठगी करने वालों से सावधान रहने का भी आह्वान किया है.

WATCH LIVE TV

Trending news