खजूर के बेमिसाल फायदे, आसपास कभी नहीं भटकेंगी बीमार‍ियां......
Advertisement

खजूर के बेमिसाल फायदे, आसपास कभी नहीं भटकेंगी बीमार‍ियां......

खजूर खाने के अनेक फायदे होते है. खजूर में आयरन और विटामिन पाए जाते है. इसके सेवन से शारीरिक ताकत बढ़ती है और शरीर में कमजोरी को दूर करती है. 

 

photo

चंडीगढ़: खजूर का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है. खजूर खाने में जीतना मीठा होता है, उतना ही हमारे लिए लाभकारी भी है.खजूर में आयरन और विटामिन पाए जाते है. इसके सेवन से शारीरिक ताकत बढ़ती है और शरीर में कमजोरी को दूर करती है. चलिए हम आपको खजूर खाने से फायदे के बारे में बताते है.

सूखे खजूर के खाने से भी अनेकों फायदे होते है. खजूर को सूखने के बाद खारक या छुहारा कहते है. ड्राई फ्रूट्स में से एक नाम छुहारा का भी है. खजूर की ही तरह छुहारा भी कई गुणों से भरपूर होता है.

 

खजूर खाने के फायदे: 

1.रात में दूध के साथ खजूर का सेवन कर सकते है, या दूध में उबालकर भी पी सकते है. इसके अलावा आप खजूर को रात भर पानी में भीगोकर सबुह खाली पेट खा सकते है.

2. खजूर के सेवन करने से पाचन तंत्र से जुडी समस्याओं को दूर करने में सहायक होता है. ये डाइजेशन के लिए बेहतर माना जाता है. 

3. खजूर मेटल हेल्थ को बेहतर बनाने में भी मदद करता है. खजूर का नियमित सेवन करने से अल्जाइमर जैसी न्यूरोडिजेनेरेटिव रोगों को रोकने में मदद मिलती है.

4. खजूर खाने से कैंसर का खतरा कम होता है. खजूर में बीटा डी-ग्लुकन होता है. यह शरीर के भीतर एक एंटी-ट्यूमर गतिविधि को बढ़ावा देने में फायदेमंद होता है.

5. खजूर आवश्यक विटामिन और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो शरीर के संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है.

6. खजूर हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए भी अच्छा माना जाता है. जैसे-जैसे उम्र बढ़ने लगती है वैसे ही हड्डियां कमजोर होने लगती है. ऐसे में आप यदि खजूर का सेवन करेगें तो आपकी हड्डियां मजबूत रहेंगी.

Trending news