आपके लिए संजीवनी बुट्टी है कच्ची हल्दी! चेहरे पर लाए नूर..जानें और भी चमत्कारी फायदे
Advertisement

आपके लिए संजीवनी बुट्टी है कच्ची हल्दी! चेहरे पर लाए नूर..जानें और भी चमत्कारी फायदे

कच्ची हल्दी कई गुणों से भरपुर होती है इसके लगातार उपयोग करने से कई तरह की बीमारियां भी दूर रहती हैं. कच्ची हल्दी को दूध में उबालकर पीने से सर्दी-जुकाम, खांसी, इंफेक्शन आदि दूर करने का बेहद ही आसान घरेलू उपाय है. 

 

photo

चंडीगढ़: सेहत के खजाने की बात करें तो हल्दी का नाम सबसे पहले आता है. हल्दी का सेवन करना  सेहत के लिए संजीवनी बुट्टी की तरह माना जाता है.

हल्दी पाउडर के फायदे और नुकसान तो आप सभी को पता ही होंगे, लेकिन कच्ची हल्दी आपके लिए कई मायनों में फायदेमंद होती हैं. कच्ची हल्दी दिखने में अदरक की तरह होती है, लेकिन इसे काटने पर ये अंदर से पीली होती हैं.

हर घर की किचन में हल्दी आसानी से मिल जाएगी. हल्दी के बिना खाने की कल्पना भी नहीं की जा सकती. ज्यादातर लोग कच्ची हल्दी को पीसकर सब्जी, दाल में इस्तेमाल करते है. 

ये कहना भी गलत नहीं होगा कि कच्ची हल्दी एक हेल्दी हर्ब (Herb) है. चोट, घाव, सूजन, इंफेक्शन, सर्दी-जुखाम को ये पलक झपकते ही दूर कर देती है. कच्ची हल्दी को दूध में उबालकर पीने से भी कई लाभ होते है. 

बता दें कि सुखी हल्दी से कई ज्यादा गुण कच्ची हल्दी में होते है. शारीरिक समस्याओं से बचने के लिए कच्ची हल्दी का सेवन करना चाहिए.

चलिए आपको कच्ची हल्दी के अन्य लाभ भी बताते है:  

यदि आपको पेट या पाचन संबंधित कोई समस्या रहती है, तो आप कच्ची हल्दी का सेवन कर सकते है. हल्दी में मौजूद करक्यूमिन पाचन समस्याओं को ठीक कर सकती है. 

अगर आप अपच, गैस, डायरिया से परेशान हैं, तो कच्ची हल्दी को पानी में उबालकर पिएं.

सर्दियों का मौसम आते ही लोग खांसी, सर्दी-जुखाम से परेशान रहने लगते है. तो ऐसे में आप सर्दियों के दस्तक देते ही डाइट में कच्ची हल्दी का सेवन करना शुरू कर दें. रात में दूध में कच्ची हल्दी उबालकर  पिएं.

कच्ची हल्दी के सेवन से कैंसर का खतरा कम हो जाता है. साथ ही कच्ची हल्दी ट्यूमर को भी समाप्त करने में सक्ष्म है. ट्यूमर तब होता है.जब कोशिकाओं के डीएनए में खराबी आ जाती है.

एक शोध में कच्ची हल्दी को सुंदरता के लिए दवा बताया गया है. कच्ची हल्दी में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जिससे त्वचा में निखार आता है. कच्ची हल्दी को आप फेस पैक की तरह भी इस्तेमाल कर सकते है. 

कच्ची हल्दी में सूजन को रोकने का खास गुण होता है. इसका उपयोग गठिया रोगियों को अत्यधिक लाभ पहुंचाता है.

Trending news