हरा बादाम खाने से बेमिसाल फायदे, आज ही आहार में करें शामिल...जानें खाने का सही तरीका
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1226645

हरा बादाम खाने से बेमिसाल फायदे, आज ही आहार में करें शामिल...जानें खाने का सही तरीका

विशेषज्ञों का कहना है कि हरे बादाम नियमित बादाम की तरह होते हैं. केवल छोटे, उनके पास एक नरम, मखमली खोल और एक अखरोट जैसा स्वाद है. मीठे बादाम के पेड़ के अपरिपक्व फल, ये अभी भी नरम होते हुए काटे जाते हैं, इससे पहले कि गिरी पूरी तरह से विकसित हो जाए.

 

photo

चंडीगढ़- इस साल की शुरुआत में कच्चा बादाम इंस्टाग्राम पर वायरल ट्रेंड बन गया था, लेकिन पोषण की बात करें तो इन हरे बादामों के कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं.

विशेषज्ञों का कहना है कि हरे बादाम नियमित बादाम की तरह होते हैं - केवल छोटे उनके पास एक नरम, मखमली खोल और एक अखरोट जैसा स्वाद है. मीठे बादाम के पेड़ के अपरिपक्व फल, ये अभी भी नरम होते हुए काटे जाते हैं.

हरे बादाम में फ्लेवोनोइड्स होते हैं जो हृदय को सूजन और बीमारी के जोखिम से बचाते हैं. इसके अतिरिक्त, ये स्वस्थ, असंतृप्त वसा के साथ शरीर को पोषण देकर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रण में रखने में मदद करते हैं जिससे रुकावटों का खतरा कम होता है.

हरे बादाम की उच्च फाइबर सामग्री आंत के स्वास्थ्य में मदद करती है और कब्ज को भी रोकती है. उन लोगों के लिए जो अक्सर पाचन संकट से जूझते हैं, इन बादामों को खाना विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है.

ऐसे समय में जब COVID-19 के मामले बढ़ रहे हैं, कच्चे बादाम नियमित रूप से खाने से बीमारी और संक्रमण के जोखिम से लड़ने में मदद मिल सकती है.

जो लोग कमजोर हड्डियों के घनत्व से जूझते हैं, उनके लिए हरे बादाम खाना स्वाभाविक रूप से ताकत हासिल करने का एक शानदार तरीका हो सकता है. फॉस्फोरस और कैल्शियम का एक समृद्ध स्रोत, हरे बादाम गुर्दे की बीमारी में भी मदद कर सकते हैं.

इस तरह खाएं हरा बादाम 

बादाम को गुनगुने पानी में भिगोकर रात भर के लिए रख दें और सुबह छीलकर खा लें.  बादाम को खाने का सही तरीका रात में भिगाकर सुबह खाना है. ऐसा करने से सुबह यह नर्म होने के साथ चबाने में आसान भी हो जाता है. इसके अलावा आपके शरीर को भी बादाम पचाने में आसानी होती है.

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्यों के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए. कोई भी फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने या अपने आहार में कोई भी बदलाव करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से सलाह लें.

Trending news