Farmer news: एक बार फिर सड़कों पर उतरेंगे किसान, सरकार के खिलाफ करेंगे प्रदर्शन
Advertisement

Farmer news: एक बार फिर सड़कों पर उतरेंगे किसान, सरकार के खिलाफ करेंगे प्रदर्शन

Farmer news: अन्नदाता कहे जाने वाले किसानों को एक बार फिर प्रकृति की मार झेलनी पड़ रही है. कुछ दिनों से हो रही बेमौसम बरसात से इनकी फसल खराब हो चुकी है. सरकार ने मुआवजे का ऐलान कर दिया है, लेकिन ये सरकार के मुआवजे से नाखुश नजर आ रहे हैं. 

Farmer news: एक बार फिर सड़कों पर उतरेंगे किसान, सरकार के खिलाफ करेंगे प्रदर्शन

देवेंद्र शर्मा/बरनाला: बीते कुछ दिनों से उत्तर भारत के अलग-अलग क्षेत्रों में बेमौसम बरसात हो रही है. कुछ जगहों पर ओलावृष्टि भी हुई है, जिसकी वजह से किसानों की फसल को काफी नुकसान हुआ है. खासकर गेंहू की फसल को काफी ज्यादा नुकसान पहुंचा है. ऐसे में अब किसानों के सामने चिंताजनक स्थिति पैदा हो गई है कि इस नुकसान की भरपाई कैसे होगी. 

इस बेमौसम बरसात से पंजाब में भी किसानों की फसल खराब हुई है. हालांकि यहां की मान सरकार ने नुकसान की भरपाई के रूप में मुआवजे का ऐलान किया है, लेकिन किसान सरकार के मुआवजे से नाखुश नजर आ रहे हैं. ऐसे में वे अब सरकार के खिलाफ रोष प्रदर्शन करने की बात कह रहे हैं. 

ये भी पढ़ें- Amritpal Singh को लेकर पंजाब में 3 अप्रैल को हो सकता है कुछ बड़ा! भाकियू ने की घोषणा

खेती बाड़ी विभाग के चीफ एग्रीकल्चर अधिकारी का किया जाएगा घेराव
दरअसल भारतीय किसान यूनियन दकोंदा के पंजाब प्रधान बूटा सिंह बुर्जगिल ने शनिवार को बरनाला में अपने किसान नेताओं के साथ राज्य स्तरीय बैठक की. इस दौरान उन्होंने 6 और 7 अप्रैल को पंजाब के खेती बाड़ी विभाग के चीफ एग्रीकल्चर अधिकारी का दिन रात घेराव करके धरना प्रदर्शन किए जाने का ऐलान किया. 

किसानों को नहीं मिल रहा सही मुआवजा
इस दौरान पंजाब प्रधान बूटा सिंह ने कहा कि खराब मौसम और बेमौसम बरसात के चलते किसानों की फसलों को बहुत नुकसान हुआ है. पंजाब सरकार द्वारा जिस मुआवजे का ऐलान किया गया है वह निगुना (न के बराबर) है. उन्होंने इसका असल दोषी किसान संगठन पंजाब के खेतीबाड़ी विभाग को बताया. उनका मानना है कि किसानों की खराब हुई फसल की सही रिपोर्ट पंजाब सरकार तक नहीं भेजी गई है, जिस वजह से किसानों को उनका उचित मुआवजा नहीं मिल रहा है. 

ये भी पढ़ें- Himachal Famous tea: विदेशों में निर्यात होती है धर्मशाला की चाय, इस साल यहीं बढ़ सकती है डिमांड

क्या है किसानों की मांग?
बूटा सिंह ने कहा कि पंजाब सरकार किसानों को 15,000 रुपये देने की बात कर रही है जो बहुत कम है, जबकि किसान 50,000 रुपये मुआवजे की बात कर रहे हैं. उन्होंने इसका असल दोषी किसान संगठन पंजाब के खेतीबाड़ी विभाग को बताया है. उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार के इस रवैया और खेतीवाड़ी विभाग की तरफ से की जा रही इस लापरवाही को देखते हुए 6 और 7 अप्रैल को पूरे राज्य के सभी खेतीबाड़ी एग्रीकल्चर चीफ का घेराव किया जाएगा. यह रोष प्रदर्शन लगातार 2 दिन तक जारी रहेगा.

WATCH LIVE TV

Trending news