Hemkund Sahib Gurudwara पहुंच रहे श्रद्धालुओं के लिए किए गए खास इंतजाम
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1732523

Hemkund Sahib Gurudwara पहुंच रहे श्रद्धालुओं के लिए किए गए खास इंतजाम

Hemkund Sahib Gurudwara: इन दिनों श्री हेमकुंड साहिब यात्रा के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु यहां पहुंच रहे हैं. श्रद्धालुओं की भारी तादाद को देखते हुए इनके लिए लंगर, मेड़िकल और रहने की खास व्यवस्था की गई है.  

 

Hemkund Sahib Gurudwara पहुंच रहे श्रद्धालुओं के लिए किए गए खास इंतजाम

देवेंद्र वर्मा/नाहन: 20 मई से शुरू हुई श्री गुरु गोबिंद सिंह महाराज जी की तपस्थली गुरुद्वारा श्री हेमकुंड साहिब यात्रा के लिए इन दिनों भारी संख्या में संगत यहां पहुंच रही है. हर दिन सैंकड़ों की संख्या में हिमाचल के साथ लगते राज्य हरियाणा व पंजाब से भारी संख्या में श्रद्धालु हिमाचल के काला अम्ब, नाहन व पांवटा साहिब से होते हुए हेमकुंड साहिब के लिए रवाना हो रहे हैं. नेशनल हाइवे 7 (NH 07) काला अम्ब पांवटा साहिब में नाहन के शम्भूवाला में संगतों के लिए विशेष रूप से लंगर व रहने की व्यवस्था की गई है. 

गुरुद्वारा श्री हेमकुंड साहिब पहुंच रहे श्रद्धालुओं के लिए की गई खास व्यवस्था 
वहीं, गुरुद्वारा श्री हेमकुंड साहिब में नतमस्तक होने पहुंचे श्रद्धालुओं ने बताया कि यहां जगह-जगह लगाए गए लंगर, संगतो के लिए रात्रि ठहराव की अच्छी व्यवस्था की गई है जो कि सराहनीय है. श्रद्धालुओं ने बताया कि पंजाब से हरियाणा होकर हिमाचल होते हुए उत्तराखंड के एक छोर पर स्थित गुरुद्वारा श्री हेमकुंड साहिब का सफर सैकड़ों किलोमीटर लंबा है. ऐसे में जगह-जगह लंगर लगाने और संगतों के लिए किए गए विशेष प्रबंध सुविधाजनक साबित हो रहे हैं.   

ये भी पढ़ें- HNI: भारत में अमीरों की संख्या में हुआ इजाफा, 308 लोग अल्ट्रा-रिच की कैटेगिरी में शामिल

लंगर के अलावा स्वास्थ्य सुविधा भी उपलब्ध 
गुरुद्वारा श्री हेमकुंड साहिब जाने वाले रास्ते पर जगह-जगह लंगर की सुविधा दे रहे सेवादारों ने बताया कि हेमकुंड साहिब जाने वाली सांगतो के लिए लंगर की व्यवस्था की गई है ताकि उन्हें खाने-पाने के लिए किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े. उन्होंने बताया कि सड़कों किनारे लंगर के अलावा संगतो के लिए स्वास्थ्य सुविधा और रात्रि ठहराव के लिए भी सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है. इससे यहां आने वाले श्रद्धालुओं को यात्रा के दौरान कोई परेशानी नहीं आ रही है.  

हेमकुंड साहिब जाने के लिए इस रास्ते से होकर गुजरते हैं श्रद्धालु 
गौरतलब है कि पंजाब व हरियाणा से आने वाले श्रद्धालु हेमकुंड साहिब जाने के लिए हिमाचल के बॉर्डर एरिया काला अम्ब-नाहन-पांवटा साहिब से होकर गुजरते हैं. ऐसे में गुरुद्वरा काला अम्ब, नाहन व पांवटा साहिब में भी संगतों के लिए विशेष प्रबध किए गए हैं. 

WATCH LIVE TV

Trending news