Budhwa Mangal पर हनुमान जी की विधिवत पूजा करने से दूर होते हैं शनि के सभी दोष, मन और शरीर होता है बलवान
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2266400

Budhwa Mangal पर हनुमान जी की विधिवत पूजा करने से दूर होते हैं शनि के सभी दोष, मन और शरीर होता है बलवान

Budhwa Mangal 2024: हर साल ज्येष्ठ माह में आने वाले बुढ़वा मंगलवार का विशेष महत्व होता है. कहा जाता है कि इन मंगलवार को हनुमान जी की विधिवत पूजा करने से जीवन के सभी कष्टों से मुक्ति मिलती है.     

 

Budhwa Mangal पर हनुमान जी की विधिवत पूजा करने से दूर होते हैं शनि के सभी दोष, मन और शरीर होता है बलवान

Budhwa Mangal 2024: साल 2024 के ज्येष्ठ माह की शुरुआत हो गई है. हिंदू धर्म में हर माह में कोई ना कोई व्रत और त्योहार आता है. हर माह में कोई ना कोई बड़ा दिन भी होता है, जिसका हिंदू धर्म में विशेष महत्व होता है. ठीक इसी तरह ज्येष्ठ माह में आने वाले सभी चारों मंगलवार को हिंदू धर्म में महत्वपूर्ण माना गया है. इस माह में आने वाले मंगलवार को 'बुढ़वा मंगलवार/बड़ा मंगल' कहा जाता है. 

जानें कब-कब हैं बुढ़वा मंगल
बता दें, इस साल बुढ़वा मंगलवार 28 मई से शुरू हो रहा है. 28 मई यानी कल पहला बड़ा मंगल मनाया जाएगा. 4 जून को दूसरा, 11 जून को तीसरा और 18 जून को चौथा यानी आखिरी बड़ा मंगलवार है. कहा जाता है कि ज्येष्ठ माह के हर मंगलवार को हनुमान जी की विधिवत पूजा करने से मनुष्य को दुखों और कष्टों से छुटकारा मिलता है. 

ये भी पढे़ें- Adbhut Himachal: एक ऐसी रहस्यमयी गुफा, जहां पूरी होती थी हर मनोकामना, एक समय पर देती थी घी और बर्तन

शनि के सभी दोषों के मिलती है मुक्ति

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, बड़ा मंगलवार के दिन हनुमान जी की विधिवत पूजा करने से भक्तों को मानसिक और शारीरिक रूप से शक्ति प्राप्त होती है. बता दें, बड़ा मंगलवार को जरूरतमंद लोगों को काला चना दान दें और प्रसाद के रूप में बूंदी का प्रसाद बांटें. ऐसा करने से शनि के सभी दोषों से मुक्ति भी मिलती है.

इस विधि से करें हनुमान जी की पूजा
इस दिन सूर्योदय से पहले जागकर स्नान कर लें. इसके बाद साफ-सुथरे वस्त्र धारण कर पूजा स्थान को साफ कर लें और एक चौकी पर लाल या फिर पीले रंग का साफ वस्त्र बिछा लें. यह सब करने के बाद इस चौकी पर हनुमान जी की प्रतिमा स्थापित कर लें और उसके समक्ष एक दीप प्रज्वलित करके हनुमान जी को फल, फूल और नेवैद्य के साथ पान अर्पित करें. प्रसाद के रूप में हनुमान जी को काला चना और बूंदी का भोग लगाएं. इस सब के बाद हनुमान चालीसा के मंत्रों का जाप करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. जी न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता.)

WATCH LIVE TV

Trending news