Friday Panchang: आज के पंचाग में जानें कब है एकादशी तिथि, क्या है शुक्रवार का पंचाग?
Advertisement

Friday Panchang: आज के पंचाग में जानें कब है एकादशी तिथि, क्या है शुक्रवार का पंचाग?

Aaj ka Panchang: हिंदू पचांग को वैदिक पंचांग भी कहा जाता है. पंचांग के माध्यम से ही काल व समय की गणना की जाती है. हिंदू कैलेंडर के हिसाब से एक माह में तीस तिथियां होती हैं, जो दो पक्षों में विभाजित होती हैं. ऐसे में जानें 17 मार्च शुक्रवार का पंचांग.  

 

Friday Panchang: आज के पंचाग में जानें कब है एकादशी तिथि, क्या है शुक्रवार का पंचाग?

Aaj ka Panchang 17 March 2023: पंचाग को ज्योतिष शास्त्र में खास महत्व दिया जाता है. पंचाग के आधार पर ही मांगलिक कार्यों के लिए शुभ समय और सही नक्षत्र के बारे में पता चलता है. इसी आधार पर कोई भी मांगलिक कार्य किया जाता है. हिंदू पंचांग के अनुसार, आज शुक्रवार को फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की दशमी तिथि है. 
   
आज की तिथि: दशमी  
आज का वार: शुक्रवार
आज का पक्ष: कृष्ण
आज का करण: बालव
आज का नक्षत्र: उत्तराषाढा
आज का योग: वरियान

दुष्ट मुहूर्त- 2:34 से 4:23 तक  रहेगा. 
कुलिक- 7:18 से 9:45 तक रहेगा. 
कंटक- 1:24 से 3:19 तक रहेगा. 
यमघण्ट- 4:37 से 6:11 तक रहेगा. 
राहुकाल- 6:23 से 9:45 तक रहेगा. 
यमगंड- 2:46 से 4:24 तक रहेगा.
गुलिक काल- 12:23 से 3:46 तक रहेगा. 

यह होता है पंचाग
सरल भाषा में कहा जाए तो पंचांग महीने की तीस तिथियों से और पांच अंगों से मिलकर बनता है, लेकिन इसमें सबसे महत्वपूर्ण होते हैं पांच अंग वार, योग, तिथि, नक्षत्र और करण. वैसे तो कैलेंडर के हिसाब से किसी महीने में 31 दिन होते हैं तो किसी महीने में 30, लेकिन अगर हम हिंदी कैलेंडर की बात करें तो इसके हिसाब हर माह में 30 दिन ही होते हैं, जिन्हें हम तिथि बोलते हैं. 

ये तिथियां दो पक्षों में विभाजित होती हैं. जो कि 15-15 दिन के होते हैं. इनमें से एक पक्ष को शुक्ल और एक पक्ष को कृष्ण कहा जाता है. हिंदू कैलेंडर के हिसाब से इन तिथियों को प्रतिप्रदा, द्वितीय, तृतीय, चतुर्थी, पंचमी, षष्ठी, सप्तमी, अष्टमी, नवमी, दशमी, एकादशी, द्वादशी, त्रियोदशी और एक पक्ष की आखिरी तिथि को अमावस्या और दूसरे पक्ष की अंतिम तिथि को पूर्णिमा कहा जाता है. पंचांग इन्हीं सब के आधार पर पंचांग बनता है. 

WATCH LIVE TV

Trending news