Wednesday Panchang: आज कैसी रहेगी ग्रहों की चाल, जानें क्या है बुधवार का पंचांग?
Advertisement

Wednesday Panchang: आज कैसी रहेगी ग्रहों की चाल, जानें क्या है बुधवार का पंचांग?

Aaj ka Panchang: हिंदू पचांग को वैदिक पंचांग भी कहा जाता है. पंचांग के माध्यम से ही काल व समय की गणना की जाती है. हिंदू कैलेंडर के हिसाब से एक माह में तीस तिथियां होती हैं, जो दो पक्षों में विभाजित होती हैं. ऐसे में जानें 15 मार्च बुधवार का पंचांग.  

Wednesday Panchang: आज कैसी रहेगी ग्रहों की चाल, जानें क्या है बुधवार का पंचांग?

Aaj ka Panchang 15 March 2023: पंचाग को ज्योतिष शास्त्र में खास महत्व दिया जाता है. पंचाग के आधार पर ही मांगलिक कार्यों के लिए शुभ समय और सही नक्षत्र के बारे में पता चलता है. इसी आधार पर कोई भी मांगलिक और शुभ कार्य किया जाता है. हिंदू पंचांग के अनुसार, आज बुधवार को फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि है. 
   
आज की तिथि: अष्टमी  
आज का वार: बुधवार
आज का पक्ष: कृष्ण
आज का करण: बालव
आज का नक्षत्र: ज्येष्ठा
आज का योग: सिद्धि

ये भी पढ़ें- Chaitra Navratri 2023: मां की कृपा पाने के लिए सही पूजा विधि के साथ जान लें ये जरूरी बात

दुष्ट मुहूर्त- 10:45 से 12:23 तक  रहेगा. 
कुलिक- 5:20 से 7:12 तक रहेगा. 
कंटक- 8:05 से 10:43 तक रहेगा. 
यमघण्ट- 9:23 से 12:54 तक रहेगा. 
राहुकाल- 6:29 से 9:35 तक रहेगा. 
यमगंड- 2:14 से 4:28 तक रहेगा.
गुलिक काल- 6:32 से 9:38 तक रहेगा. 

यह होता है पंचाग
सरल भाषा में कहा जाए तो पंचांग महीने की तीस तिथियों से और पांच अंगों से मिलकर बनता है, लेकिन इसमें सबसे महत्वपूर्ण होते हैं पांच अंग वार, योग, तिथि, नक्षत्र और करण. वैसे तो कैलेंडर के हिसाब से किसी महीने में 31 दिन होते हैं तो किसी महीने में 30, लेकिन अगर हम हिंदी कैलेंडर की बात करें तो इसके हिसाब हर माह में 30 दिन ही होते हैं, जिन्हें हम तिथि बोलते हैं. 

ये तिथियां दो पक्षों में विभाजित होती हैं. जो कि 15-15 दिन के होते हैं. इनमें से एक पक्ष को शुक्ल और एक पक्ष को कृष्ण कहा जाता है. हिंदू कैलेंडर के हिसाब से इन तिथियों को प्रतिप्रदा, द्वितीय, तृतीय, चतुर्थी, पंचमी, षष्ठी, सप्तमी, अष्टमी, नवमी, दशमी, एकादशी, द्वादशी, त्रियोदशी और एक पक्ष की आखिरी तिथि को अमावस्या और दूसरे पक्ष की अंतिम तिथि को पूर्णिमा कहा जाता है. पंचांग इन्हीं सब के आधार पर पंचांग बनता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. जी न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता.)

WATCH LIVE TV

Trending news