Rs 75 coin in India launch news: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जारी किया 75 रुपये का सिक्का!
Advertisement

Rs 75 coin in India launch news: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जारी किया 75 रुपये का सिक्का!

बताया जा रहा है कि 75 रुपये के सिक्के (Rs 75 coin in India launch news) के अग्र भाग पर अशोक स्तंभ के नीचे 75 रुपये लिखा होगा और दाएं व बाएं भाग में हिंदी और अंग्रेजी में भारत लिखा होगा. 

 Rs 75 coin in India launch news: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जारी किया 75 रुपये का सिक्का!

Rs 75 coin in India launch news, 75 rupees coin: भारत के लिए 28 मई यानी आज की तारीख अंत्यंत महत्वपूर्ण रही क्योंकि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा नए संसद भवन का उद्घाटन किया गया (PM Narendra Modi inaugurated New Parliament Building) और साथ ही 75 रुपये का सिक्का (Rs 75 coin in India launch date news) भी लॉन्च किया गया. 

बता दें कि 75 रुपये के सिक्के (75 rupaye ka sikka) का वजन 35 ग्राम होगा और इसमें 50 फीसदी चांदी, 40 फीसदी कॉपर, और 5-5 फीसदी निकल और जिंक धातु का मिश्रण होगा. 

बताया जा रहा है कि 75 रुपये के सिक्के (Rs 75 coin in India launch news) के अग्र भाग पर अशोक स्तंभ के नीचे 75 रुपये लिखा होगा और दाएं व बाएं भाग में हिंदी और अंग्रेजी में भारत लिखा होगा. सिक्के के दूसरी तरफ नए संसद भवन का चित्र बना होगा और ऊपर हिंदी और नीचे अंग्रेजी में संसद संकुल लिखा होगा. इतना ही नहीं संसद की तस्वीर के ठीक नीचे वर्ष 2023 भी लिखा होगा.

75 rupees coin in India : कहां बनाया गया है यह सिक्का? 

गौरतलब है कि यह सिक्का भारत सरकार की कोलकाता टकसाल द्वारा बनाया गया है और इसे पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह के दौरान लॉन्च किया गया. (PM Narendra Modi inaugurated New Parliament Building)

यह भी पढ़ें: New Parliament Building Inauguration LIVE: पीएम नरेंद्र मोदी ने जारी किया 75 रुपये का सिक्का

New Parliament Building: नए संसद भवन की खासियत! 

नया संसद भवन एक तिकोने आकार में डिजाइन किया गया है और इस में लोकसभा में 888 सीटें हैं और विजिटर्स गैलरी में 336 से ज्यादा लोग बैठ सकते हैं. दूसरी ओर नई राज्‍यसभा में 384 सीटें हैं और विजिटर्स गैलरी में 336 से ज्‍यादा लोग बैठने में सक्षम रहेंगे. 

यह भी पढ़ें: Farmers and Wrestlers Protest Live Updates: पुलिस की हिरासत में लिए गए साक्षी मलिक समेत कई पहलवान

Trending news