धर्मशाला में लगाया जाएगा भूस्खलन भूकंप की पूर्व चेतावनी देने वाला यंत्र
Advertisement

धर्मशाला में लगाया जाएगा भूस्खलन भूकंप की पूर्व चेतावनी देने वाला यंत्र

हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला कोतवाली बाजार टावर नंबर चार के पास भूस्खलन भूकंप की पूर्व चेतावनी देने वाला यंत्र स्थापित किया जाएगा. इसके लिए आईआईटी मंडी की टीम ने कई जगहों का निरीक्षण भी किया है. उपायुक्त कांगड़ा डॉ.

 धर्मशाला में लगाया जाएगा भूस्खलन भूकंप की पूर्व चेतावनी देने वाला यंत्र

विपन कुमार/धर्मशाला: हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला कोतवाली बाजार टावर नंबर चार के पास भूस्खलन भूकंप की पूर्व चेतावनी देने वाला यंत्र स्थापित किया जाएगा. इसके लिए आईआईटी मंडी की टीम ने कई जगहों का निरीक्षण भी किया है. उपायुक्त कांगड़ा डॉ. निपुण जिंदल ने कहा कि कांगड़ा जिला भूकंप की दृष्टि से संवेदनशील जोन में आता है. इसके साथ ही भूस्खलन के कारण हर साल लाखों का नुकसान झेलना पड़ता है.

ये भी पढ़ें- Sawan k Somwar 2022: कुछ 4 तो कुछ भक्त रखते हैं सावन में 5 सोमवार के व्रत, जानें क्या वजह?

हूटर और ब्लींकर्स भी किए जाएंगे स्थापित 

उन्होंने कहा कि भूस्खलन भूकंप की पूर्व चेतावनी प्रणाली विकसित होने से नुकसान को काफी हद तक कम किया जा सकेगा. इसी को ध्यान में रखते हुए राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान कमांद जिला मंडी के वैज्ञानिकों के साथ एक एमओयू साइन किया गया है. कांगड़ा जिला की दस अलग-अलग जगहों पर आधुनिक तकनीक से लैस पूर्व चेतावनी प्रणाली विकसित करने पर भी सहमति बनी हुई है. इसके साथ ही अलग-अलग जगहों में चेतावनी के लिए हूटर और ब्लींकर्स भी स्थापित करने के लिए एमओयू साइन किया गया है. 

ये भी पढ़ें- LIVE पंजाब हिमाचल समाचार 11 July 2022: सीएम भगवंत मान ने पत्नी संग अमृतसर में टेका मत्था

समय भी कर लिया गया है निर्धारित 
उन्होंने कहा कि पूर्व चेतावनी के टेक्स्ट मैसेज की व्यवस्था करने के लिए भी कहा गया है ताकि समय रहते लोगों तक सूचना पहुंच सके. उन्होंने कहा कि आईआईटी मंडी के वैज्ञानिक इस प्रोजेक्ट के तहत भूस्खलन और प्राकृतिक आपदाओं के डाटा अनुसंधान के लिए भी उपयोग कर सकते हैं ताकि प्राकृतिक आपदाओं से आम जनमानस के बचाव के लिए भविष्य में बेहतर कार्य किया जा सके. इस प्रोजेक्ट की फंडिंग आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के माध्यम से की जा रही है. इस के लिए समय भी निर्धारित किया गया है.

WATCH LIVE TV

Trending news