हिमाचल के कई जिलों के अस्पतालों में मरीजों को हो रही परेशानी, नहीं हो रहे जांच! ये है वजह
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2052954

हिमाचल के कई जिलों के अस्पतालों में मरीजों को हो रही परेशानी, नहीं हो रहे जांच! ये है वजह

Himachal News in Hindi: हिमाचल प्रदेश के मेडिकल कालेज एवं अस्पतालों में पैथोलॉजी टेस्ट और एक्स-रे के लिए मरीजों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. जानें क्या है इसके पीछे की वजह..

हिमाचल के कई जिलों के अस्पतालों में मरीजों को हो रही परेशानी, नहीं हो रहे जांच! ये है वजह

Himachal News: हिमाचल प्रदेश के मेडिकल कालेज एवं अस्पतालों में आज से मरीजों को परेशानी झेलनी पड़ेगी. ऐसा इसलिए क्योंकि अस्पतालों में पैथोलॉजी टेस्ट और एक्स-रे के लिए अनुबंधित कंपनी क्रसना ने पेमेंट नहीं मिलने के कारण काम बंद कर दिया है. 

शिमला में 16 जनवरी को कांग्रेस मुख्यालय राजीव भवन में मंत्रियों और विधायकों की अहम बैठक, जानें वजह

दरअसल, सभी अस्पतालों में दोपहर 12 बजे तक सरकारी लैब में टेस्ट होते हैं. इसके बाद प्राइवेट क्रसना लैब टेस्ट करती है. आज पूरे प्रदेश में इस लेब में टेस्ट नहीं होंगे. बता दें अस्पतालों में पैथोलॉजी टेस्ट और एक्स-रे के लिए अनुबंधित कंपनी क्रसना ने पेमेंट नहीं मिलने के कारण काम बंद कर दिया है.  इससे लगभग 700 टेस्ट व एक्स-रे नहीं हो रहे हैं. 

जानकारी के अनुसार, चार-पांच महीने से करीब 40 करोड़ की पेमेंट का भुगतान नहीं किया गया, जिससे काम चलाना मुश्किल हो गया है. बकाया पेमेंट को क्लियर करने के लिए बार-बार पत्र लिखा जा रहा है. सरकार इस पर गौर नहीं कर रही है.  इस वजह से सेवाएं बंद करनी पड़ रही हैं. 

वहीं, सोलन में भी सरकारी अस्पतालों में टेस्टों के लिए अधिकृत कृष्णा लैब में आज टैस्ट सुविधा बंद रही. जिसकी वजह से मरीजों को खासी परेशानियों से दो चार होना पड़ा. क्षेत्रीय अस्पताल सोलन में 12 बजे तक ही सरकारी लैब में टैस्ट किये जाते हैं.  उनमें भी कई टेस्ट नहीं होते.  वहीं कृष्णा लैब में भी लोगों को टेस्ट की सुविधा नहीं मिली. 

जानकारी के अनुसार बीते करीब चार-पांच माह से संबधित लैब को फंड नहीं मिल रहा है. जिस वजह से उन्होंने सुविधा देनी बंद की है, जिसके बारे में संबंधित कंपनी ने कई बार एनएचएम के मिशन निदेशक को भी अवगत करवाया है.

उपायुक्त सोलन मनमोहन शर्मा ने बताया कि वह जिला में आपातकाल में टेस्ट सुविधा जारी रखने का आग्रह उच्च अधिकारियों से करेंगे ताकि मरीजों को परेशानी ना हो. उन्होंने कहा कि उच्च अधिकारियों से बात कर इसके लिए सामाधान निकाला जायेगा. 

 

Trending news