युवाओं के लिए वरदान साबित हुई 'पठानकोट बुक बैंक', लोगों ने जमकर की तारीफ
Advertisement

युवाओं के लिए वरदान साबित हुई 'पठानकोट बुक बैंक', लोगों ने जमकर की तारीफ

शिक्षा का स्तर बढ़ाने के लिए सरकारों द्वारा कई प्रयास किए जा रहे हैं ताकि हमारी युवा पीढ़ी पढ़-लिखकर हर क्षेत्र में अच्छा नाम कमा सके. सरकार के साथ-साथ कुछ सामाजिक संगठन भी युवाओं की शिक्षा के लिए दैनिक आधार पर कार्य कर रहे हैं. ऐसा ही प्रयास पठानकोट के दो लोगों द्वारा किया गया है.

युवाओं के लिए वरदान साबित हुई 'पठानकोट बुक बैंक', लोगों ने जमकर की तारीफ

अकाशदीप/पठानकोट: शिक्षा का स्तर बढ़ाने के लिए सरकारों द्वारा कई प्रयास किए जा रहे हैं ताकि हमारी युवा पीढ़ी पढ़-लिखकर हर क्षेत्र में अच्छा नाम कमा सके. सरकार के साथ-साथ कुछ सामाजिक संगठन भी युवाओं की शिक्षा के लिए दैनिक आधार पर कार्य कर रहे हैं. ऐसा ही प्रयास पठानकोट के दो लोगों द्वारा किया गया है. उन्होंने पठानकोट शहर में 'पठानकोट बुक बैंक' नाम से एक पुस्तकालय की स्थापना की, जिसमें ऐतिहासिक, भौगोलिक और दिलचस्प कहानियों के साथ-साथ चिकित्सा और वकालत के अध्ययन में उपयोग की जाने वाली किताबें शामिल हैं. 

Sawan Somwar 2022: सावन के सोमवार में इन चीजों का सेवन करना होता है फलदायक, महादेव रहते प्रसन्न!

आपको बता दें, कि ये वो किताबें हैं जो बाजार में काफी महंगी हैं और मध्यम वर्ग के लोगों को इन किताबों को खरीदना मुश्किल होता है, लेकिन अब 'पठानकोट बुक बैंक' की यह पहल युवाओं के लिए वरदान साबित हो रही है और अधिक से अधिक युवा पुस्तकालय में आकर अपनी शिक्षा का स्तर ऊंचा करने के लिए इन पुस्तकों को पढ़ रहे हैं.  उन्होंने कहा कि इस पुस्तकालय में बहुत सी ऐसी पुस्तकें हैं जो अधिक कीमत के कारण हम नहीं खरीद सकते, लेकिन 'पठानकोट बुक बैंक' में ये किताबें हमें फ्री में पढ़ने को मिलती हैं. 

Sawan Somwar 2022: सावन में महिलाएं जरूर पहने हरी चूड़ियां, काफी बड़ी है इसके पीछे की वजह

पठानकोट बुक बैंक नामक पुस्तकालय चलाने वाले आनंद शर्मा और आकाश शर्मा ने कहा कि वे पहले से ही कई सामाजिक कार्य कर रहे हैं और लॉकडाउन के दौरान एक बच्चे ने हमसे किताबें मांगी और उसी समय हमारे मन में यह विचार आया कि हम एक ऐसी पुस्तकालय का निर्माण करेंगे, जहां हर एक छात्र की आवश्यकता के अनुसार बुक रखी जा सकें. दोनों ने कहा कि इस पुस्तकालय की स्थापना में शहर के लोगों का भरपूर सहयोग मिला है.

Watch Live

Trending news