Sirmaur Viral Video: हिमाचल में हुई एक शादी का वीडियो हो रहा वायरल, वजह जान हर कोई हैरान
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1727411

Sirmaur Viral Video: हिमाचल में हुई एक शादी का वीडियो हो रहा वायरल, वजह जान हर कोई हैरान

Sirmaur Viral Video: आमतौर पर शादी समारोह में कई रस्में निभाई जाती हैं. ठीक ऐसे ही हिमाचल प्रदेश में शादी के दौरान कई रस्में होती हैं, लेकिन हाल ही में सिरमौर में एक शादी समारोह की वीडियो वायरल हो रही है जो अब चर्चा का विषय बनी हुई है.  

 

Sirmaur Viral Video: हिमाचल में हुई एक शादी का वीडियो हो रहा वायरल, वजह जान हर कोई हैरान

ज्ञान प्रकाश/पांवटा साहिब: सिरमौर जिले के गिरिपार क्षेत्र से शादी समारोह के दौरान हैरान करने वाला वीडियो सामने आया है, जहां शटाड गांव में दूल्हा-दुल्हन की नाटी के दौरान दुल्हन के भाइयों ने नोटों से भरी बोरी दुल्हन पर उड़ेल दी. हालांकि नॉटी रस्म के दौरान गांव, परिवार और रिश्तेदार द्वारा नव दंपत्ति को शगन देने की रिवाज है, लेकिन नॉटी रस्म के दौरान दुल्हन पर कभी इस तरह से नोट बरसाए गए हों ऐसा पहली बार ही हुआ है.

क्या है गिरिपार हाटी क्षेत्र की सांस्कृतिक?
सिरमौर जिले का गिरिपार हाटी क्षेत्र समृद्धि सांस्कृतिक विरासत के लिए जाना जाता है. इस क्षेत्र के रीति-रिवाज भी चर्चा में रहते हैं. मसलन गिरिपार क्षेत्र में दहेज के रूप में कैश या गाड़ी आदि देने की कोई प्रथा नहीं है. कैश या फिर किसी भी तरह का लेन-देन तो यहां किसी भी सूरत में मान्य ही नहीं है, लेकिन हाल ही में हुई शादी के इस रस्म में दुल्हन पर इस तरह नोट बरसाना चर्चा का विषय बना हुआ है. 

ये भी पढ़ें- Sankashti chaturthi Panchang: आज के पंचांग में जानें कब है संकष्टी चतुर्थी व्रत?

बता दें, दूल्हा-दुल्हन की नाटी शादी की रिवायतों/रस्मों का एक हिस्सा है. दूल्हा-दुल्हन की नाटी के दौरान परिवार रिश्तेदार और गांव के लोग शगन के तौर पर नोट भेंट करते हैं. साथ ही नजराने के तौर पर कभी कभार कुछ नोट नव दंपत्ति पर उड़ाए जाते हैं, लेकिन जिस तरह से शटाड गांव में नोटों से भरी बोरी दुल्हन पर उड़ेली गई वह अब चर्चा का विषय बन गया है.

ये भी पढ़ें- Farming: इस फूल की खेती कर आप भी कमा सकते है 5 से 7 लाख रुपये

हालांकि यहां नोटों का असम्मान या दुरुपयोग नहीं हुआ है. दुल्हन पर नजराने के तौर पर बरसाए गए नोटों को गीत गाने वालों को दिया जाता है. इससे दूल्हा-दुल्हन का कोई संबंध नहीं होता, लेकिन फिर भी बुद्धिजीवी वर्ग इस बात से चिंतित हैं कि कहीं इस तरह से नोट बरसाना पिछड़े क्षेत्र में रिवायत ना बन जाए.

WATCH LIVE TV

Trending news