Sharad Purnima 2022: शरद पूर्णिमा के दिन करें ये काम, माता लक्ष्मी की बनेगी कृपा
Advertisement

Sharad Purnima 2022: शरद पूर्णिमा के दिन करें ये काम, माता लक्ष्मी की बनेगी कृपा

Sharad Purnima 2022: शरद पूर्णिमा के दिन आपको अपने घर की अच्छे से साफ सफाई करनी चाहिए. आपको माता लक्ष्मी की पूजा करनी चाहिए. 

Sharad Purnima 2022: शरद पूर्णिमा के दिन करें ये काम, माता लक्ष्मी की बनेगी कृपा

Sharad Purnima 2022: अश्विन मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को रास पूर्णिमा या शरद पूर्णिमा कहा जाता है. इस साल शरद पूर्णिमा 9 अक्टूबर यानी रविवार को है. बता दें, शरद पूर्णिमा की रात का काफी ज्यादा महत्व है. इस दिन चंद्रमा, माता लक्ष्मी और भगवान श्री कृष्ण की लोग विधि विधान के साथ पूजा करते हैं. इस दिन विशेष रुप से देवी-देवता को खीर का भोग लगाया जाता है. इसके बाद इसे अगले दिन खाने का रिवाज है.  

जवाली विधानसभा सीट पर BJP-कांग्रेस दोनों की है मजबूत पकड़, AAP लगा सकती है सेंध!

माना जाता है कि इस दिन चंद्रमा पूरी 16 कलाओं से परिपूर्ण होता है. इसके साथ ही यह भी कथा है कि समुद्र मंथन जब किया जा रहा था, तब शरद पूर्णिमा के दिन ही मां लक्ष्मी प्रकट हुई थी. यही वजह है कि शरद पूर्णिमा के दिन चंद्र देव, भगवान कृष्ण के साथ मां लक्ष्मी जी की भी पूजा की जाती है. माना जाता है कि इस दिन मां लक्ष्मी अपनी सवारी उल्लू पर सवार होकर धरती पर भ्रमण करती हैं. साथ ही अपने भक्तों की सभी मनोकामना को भी पूर्ण करती हैं. आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे कि इस दिन आपको क्या-क्या करना चाहिए. 

Esha gupta Video: ईशा गुप्ता ने बैकलेस ड्रेस पहन ढाया कहर, फैंस नहीं हटा पा रहे नजरें

1. शरद पूर्णिमा के दिन आपको अपने घर की अच्छे से साफ सफाई करनी चाहिए. घर में कूड़ा-कचरा नहीं होना चाहिए. 

2. इस दिन आपको माता लक्ष्मी की पूजा करनी चाहिए. 

3. रात के समय में अपने घर के मुख्य दरवाजे को खोलकर रखना चाहिए. ऐसे में माता लक्ष्मी का आगमन आपके घर हो सकता है. 

4. शरद पूर्णिमा के दिन आपको माता लक्ष्मी को खीर का भोग लगाना चाहिए. खीर के साथ आप दूध से बनी मिठाई भी खा सकते हैं. 

5. इस दिन आप चंद्र देव की पूजा करें. यह आपके लिए शुभकारी होगा. चंद्रमा को आप दूध, जल, फूल अर्पित करें. साथ ही आरती करें. इससे आपके घर में सुख समृद्धि आएगी. 

6. रात को बनी हुई खीर को आप भगवान को चढ़ाने के बाद खुले आसमान के नीचे रख दें. अलगे दिन फिर इसे खाएं. माना जाता है कि इस खाने से व्यक्ति निरोगी होता है. 

Watch Live

Trending news