Himachal Pradesh: नशे के खिलाफ लड़ाई में समाज को जागरुक करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी 'सारथी' मुहिम
Advertisement

Himachal Pradesh: नशे के खिलाफ लड़ाई में समाज को जागरुक करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी 'सारथी' मुहिम

Himachal Pradesh News: पुलिस अधीक्षक अशोक रत्न ने 'सारथी' मुहिम का शुभारंभ किया. नूरपुर जिला पुलिस व प्रशासन ने युवा पीढ़ी को नशे के चंगुल से बचाने के लिए विशेष पहल शुरू की है.   

 

Himachal Pradesh: नशे के खिलाफ लड़ाई में समाज को जागरुक करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी 'सारथी' मुहिम

भूषण शर्मा/नूरपुर: पुलिस अधीक्षक अशोक रतन ने कहा है कि युवा पीढ़ी को नशे के चंगुल से बाहर निकालने व प्रदेश सरकार की नशे के खिलाफ जारी लड़ाई में समाज को जागरूक करने में 'सारथी' मुहिम महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी. यह विचार उन्होंने आज स्थानीय मिनी सचिवालय में नूरपुर जिला पुलिस, प्रशासन, फॉरेंसिक व स्वास्थ्य विभाग के सयुंक्त तत्वावधान में नशे के दुष्प्रभावों के प्रति समाज में जागरूकता फैलाने के लिए 'सारथी' नाम से तैयार की गई. इस मौके पर एसडीएम गुरसिमर सिंह व डीएसपी विशाल वर्मा विशेष रूप से उपस्थित रहे.

अशोक रतन ने बताया कि इस 'सारथी' मुहिम का मुख्य उद्देश्य समाज में नशे के खिलाफ जारी लड़ाई के बारे में लोगों को जागरूक करने के साथ युवा पीढ़ी को नशे की लत से बचाना है. उन्होंने बताया कि इस मुहिम को आगे बढ़ाने के लिए पंचायतों के साथ शिक्षण संस्थानों में जागरूकता मुहिम शुरू की जाएगी. उन्होंने बताया कि जो लोग किसी कारणवश नशे की गिरफ्त में आ चुके हैं, उन्हें जागरूक करने के साथ उनका उपचार करवाकर समाज की मुख्यधारा में जोड़ने के लिए भी विशेष प्रयास किए जाएंगे.

ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh News: सिरमौर जिला में धीरे-धीरे गहरी खाई में खिसक रहे मकान

पुलिस अधीक्षक ने कहा कि पिछले कुछ समय से समाज में नशे का अवैध कारोबार व सेवन बढ़ रहा है, जिस कारण युवाओं का बहुत बड़ा वर्ग भी नशे की चपेट में आ चुका है. नशे के बढ़ते प्रचलन से जहां हमारी युवा पीढ़ी मानसिक व शारीरिक रूप से कमजोर हो रही है, वहीं कई गंभीर बीमारियों से भी ग्रस्त हो रही है. उन्होंने कहा कि बॉर्डर एरिया होने के कारण इस क्षेत्र में नशे के अवैध कारोबार के कारण नशे का प्रचलन काफी बढ़ रहा है जो समाज के लिए एक गंभीर चुनौती है. यदि समय रहते इस समस्या के निदान में समाज अपनी सक्रिय भूमिका नहीं निभाएगा तो आने वाले समय में कई गंभीर चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा.

उन्होंने बताया कि नशे के अवैध कारोबार की आपूर्ति को रोकने के लिए प्रशासन और पुलिस पूरी तत्परता से कार्य कर रही है. इस पर काफी हद तक लगाम लगाई जा चुकी है. उन्होंने कहा कि इसकी सप्लाई को रोकने के साथ बढ़ती मांग को रोकने की भी बहुत आवश्यकता है, जिसके लिए उन्होंने समाज के सभी वर्गों से सहयोग करने की अपील की. 

ये भी पढ़ें- Punjab News: लहरागागा में सीवरेज की गैस चढ़ने से एक सफाई कर्मी की मौत

इस अवसर पर एसडीएम गुरसिमर ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि नशा वर्तमान में, काफी गंभीर सामाजिक बुराई का रूप धारण कर चुका है व हमारा प्रदेश भी इससे अछूता नहीं रहा है. उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार नशाखोरी की प्रवृति और इससे उत्पन्न होने वाली समस्याओं से निपटने के लिए काफी संवेदनशील व सतर्क है. इस बुराई को जड़ से खत्म करने के लिए प्रयासरत है.

उन्होंने आशा व्यक्त की है कि पुलिस व प्रशासन द्वारा जो आज विशेष मुहिम की शुरुआत की है उसके आने वाले समय पर सार्थक परिणाम मिलेंगे. उन्होंने नशे को जड़ से खत्म करने व नशामुक्त समाज बनाने के लिए समाज के सभी वर्गों से इस मुहिम को जन आंदोलन बनाने की अपील करते हुए उनकी सक्रिय सहभागिता और सहयोग का आह्वान किया.

इस मौके पर सिविल अस्पताल के चिकित्सा अधिकारी डॉ. तुषार सैनी ने पीपीटी के माध्यम से नशे के कारण स्वास्थ्य पर पड़ने वाले असर सहित अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां सांझा की. इस मौके पर अन्य सदस्यों ने भी अपने महत्वपूर्ण सुझाव रखे.

WATCH LIVE TV

Trending news