Peanuts: क्या हर दिन खानी चाहिए मूंगफली, जानिए इसके फाएदे और नुकसान
Advertisement

Peanuts: क्या हर दिन खानी चाहिए मूंगफली, जानिए इसके फाएदे और नुकसान

Peanuts Benefits: मूंगफली विटामिन ई का एक अच्छा स्रोत है, जो बेहतर संज्ञानात्मक कार्य और अल्जाइमर रोग के कम जोखिम से जुड़ा हुआ है.

Peanuts: क्या हर दिन खानी चाहिए मूंगफली, जानिए इसके फाएदे और नुकसान

Peanuts Benefits: मूंगफली, जिसे मूंगफली के रूप में भी जाना जाता है. ये एक प्रकार की फलियां हैं जो दुनिया भर में व्यापक रूप से खाई जाती हैं. वे दक्षिण अमेरिका के मूल निवासी हैं, लेकिन अब अफ्रीका, एशिया और संयुक्त राज्य अमेरिका सहित दुनिया के कई अन्य हिस्सों में उगाए जाते हैं.

मूंगफली पौधे आधारित प्रोटीन, फाइबर, स्वस्थ वसा और विभिन्न विटामिन और खनिजों का एक अच्छा स्रोत है. वे रेस्वेराट्रोल जैसे एंटीऑक्सिडेंट से भी समृद्ध हैं, जो कई स्वास्थ्य लाभों से जुड़ा हुआ है. आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे क्या है मूंगफली के फाएदे.

मूंगफली के कुछ स्वास्थ्य लाभों में शामिल हैं:

हृदय स्वास्थ्य: मूंगफली मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा से भरपूर होती है, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने के लिए जानी जाती है. 

वजन प्रबंधन: उनकी उच्च कैलोरी सामग्री के बावजूद, अध्ययनों से पता चला है कि मूंगफली का सेवन वजन प्रबंधन में मदद कर सकता है, क्योंकि वे भूख कम करने और परिपूर्णता की भावनाओं को बढ़ावा देने में मदद करते हैं.

रक्त शर्करा नियंत्रण: मूंगफली में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिसका अर्थ है कि वे रक्त शर्करा के स्तर में तेजी से वृद्धि नहीं करते हैं. यह उन्हें मधुमेह वाले लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प बनाता है. 

मस्तिष्क स्वास्थ्य: मूंगफली विटामिन ई का एक अच्छा स्रोत है, जो बेहतर संज्ञानात्मक कार्य और अल्जाइमर रोग के कम जोखिम से जुड़ा हुआ है.

कैंसर की रोकथाम: मूंगफली में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट कुछ प्रकार के कैंसर को रोकने में मदद करते हैं, जिनमें कोलन, ब्रेस्ट और प्रोस्टेट कैंसर शामिल हैं.

त्वचा का स्वास्थ्य: मूंगफली में विटामिन ई और अन्य एंटीऑक्सिडेंट त्वचा को यूवी किरणों और पर्यावरण प्रदूषकों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं.

मूंगफली का सेवन कई रूपों में किया जा सकता है, जिसमें भुने हुए या कच्चे मेवे, पीनट बटर और विभिन्न व्यंजन जैसे करी और सलाद शामिल हैं. हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि कुछ लोगों को मूंगफली से एलर्जी हो सकती है और उन्हें इनका सेवन करने से बचना चाहिए.

मूंगफली जहीं कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है वहीं इसके कुछ नुकसान भी हैं, जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए.  

Peanuts Disadvantages- 

एलर्जी: मूंगफली एलर्जी आम है और कुछ लोगों में गंभीर एलर्जी प्रतिक्रिया हो सकती है. मूंगफली से एलर्जी वाले लोगों के लिए, मूंगफली के संपर्क में आने की थोड़ी मात्रा भी जानलेवा एनाफिलेक्सिस का कारण बन सकती है.

contamination: मूंगफली कवक से दूषित हो सकती है, जैसे कि एस्परगिलस फ्लेवस, जो एफ्लाटॉक्सिन नामक कार्सिनोजेनिक यौगिक पैदा करता है. एफ्लाटॉक्सिन-दूषित मूंगफली का सेवन करने से लीवर खराब हो सकता है और लीवर कैंसर का खतरा बढ़ सकता है. 

कैलोरी में उच्च: मूंगफली कैलोरी और वसा में उच्च होती है, जो अपने वजन को प्रबंधित करने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए हानिकारक हो सकती है. जबकि मूंगफली में वसा काफी हद तक स्वस्थ मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा होता है, बहुत अधिक मूंगफली खाने से वजन बढ़ सकता है. 

ऑक्सालेट सामग्री: मूंगफली में ऑक्सालेट्स होते हैं, जो उन लोगों में गुर्दे की पथरी का निर्माण कर सकते हैं जो उनके लिए अतिसंवेदनशील होते हैं. ऑक्सालेट्स में उच्च आहार खाने से गुर्दे की पथरी होने का खतरा बढ़ सकता है. 

एंटी-न्यूट्रिएंट कंटेंट: मूंगफली में फाइटिक एसिड और लेक्टिन होते हैं, जो शरीर में कुछ पोषक तत्वों को बांध सकते हैं और उनके अवशोषण को कम कर सकते हैं. इससे आयरन और जिंक जैसे महत्वपूर्ण खनिजों की कमी हो सकती है.

मूंगफली का सेवन कम मात्रा में करना और मूंगफली के उच्च-गुणवत्ता वाले, अदूषित स्रोतों का चयन करना महत्वपूर्ण है.  

Watch Live

Trending news