Nalwari fair: हिमाचल प्रदेश के जिला बिलासपुर में लगने जा रहा अनोखा मेला, आमजन के लिए की गई खास व्यवस्था
Advertisement

Nalwari fair: हिमाचल प्रदेश के जिला बिलासपुर में लगने जा रहा अनोखा मेला, आमजन के लिए की गई खास व्यवस्था

Nalwari mela 2023: बिलासपुर में 17 मार्च से 23 मार्च तक राज्यस्तरीय नलवाडी मेला धूमधाम से मनाया जाएगा, जिसका शुभारंभ उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान करेंगे. जबकि सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू 23 मार्च को मेले का समापन करेंगे. इस संदर्भ में उपायुक्त बिलासपुर आबिद हुसैन ने अहम जानकारी दी. 

Nalwari fair: हिमाचल प्रदेश के जिला बिलासपुर में लगने जा रहा अनोखा मेला, आमजन के लिए की गई खास व्यवस्था

विजय भारद्वाज/बिलासपुर: हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर जिला में 17 से 23 मार्च तक राज्य स्तरीय नलवाडी मेले की सांस्कृतिक संध्याओं का आयोजन किया जाएगा, जिसमें बाहरी राज्यों के कलाकार भी हिस्सा लेंगे, लेकिन इसमें बाहरी राज्यों की अपेक्षा हिमाचली कलाकारों को तवोज्जों दी जाएगी ताकि हिमाचली कलाकारों को अपनी कला को निखारने का मौका मिल सके.

जिला प्रशासन को हुई 95 लाख की आय 
जिला प्रशासन की ओर से राज्य स्तरीय नलवाडी मेले के सफल आयोजन के लिए खास प्रबंधन किए जा रहे हैं ताकि यहां आने वाले लोगों को बेहतर सुविधाएं मिल सकें. वहीं इस वर्ष जिला प्रशासन को लुहनु मैदान में होने वाले नलवाडी मेले आयोजन से पूर्व झूले, स्टॉल व प्लाट आंवटन से 95 लाख रुपये की आय हुई है जबकि पिछले वर्ष प्रशासन को 44 लाख रुपये की आय प्राप्त हुई थी, जिसके लिए पारदर्शी प्रकिया अपनाई गई है. 

ये भी पढे़ें- Himachal Pradesh budget 2023 को लेकर बिलासपुर की जनता ने सुक्खू सरकार से की ये मांग

आम जन की सुविधाओं का रखा जाएगा खास ख्याल
गौरतलब है कि प्लाट आवंटन में स्थानीय व्यापारियों को प्राथमिकता दी जाएगी. मेले में आम जनता की सुविधाओं के लिए जर्मन हैंगर लगाया जाएगा. इसके साथ ही मेले में सफाई व्यवस्था को बनाए रखने के लिए हर व्यापारी को दुकान के बाहर डस्टबिन लगाना अनिवार्य किया गया है, जिस पर सफाई कमेटी नजर रखेगी. 

उपायुक्त कार्यालय परिसर स्थित बचत भवन में प्रेसवार्ता के दौरान उपायुक्त आबिद हुसैन सादिक ने कहा कि 17 मार्च को शुरू होने वाले राज्यस्तरीय नलवाडी मेले का शुभारंभ बजट सत्र के कारण शाम 4 बजे उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चैहान द्वारा किया जाएगा, जबकि 23 मार्च को समापन समारोह में मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू शिरकत करेंगे. 

ये भी पढ़ें- Sameer Khakhar Death: बॉलीवुड को फिर लगा झटका, सतीश कौशिक के बाद इस अभिनेता का हुआ निधन

इन प्रतियोगिताओं का किया जाएगा आयोजन 
राज्यस्तरीय नलवाडी मेले में मिस कहलूर, कुश्ती प्रतियोगिता, कहलूर उत्सव व विभिन्न तरह की खेलकूद और पशु प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा. इसके साथ ही सांस्कृतिक संध्याओं में लोक कलाकारों सहित हारमोनी ऑफ पाइन पुलिस बैंड मुख्य आकर्षण का केंद्र रहेगा, जिसकी प्रस्तुति 23 मार्च को सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू के समक्ष रखी जाएगी. इसके साथ ही पहली बार दंगल में हिमाचल केसरी के साथ बिलासपुर केसरी कुश्ती करवाने का प्रयास किया जाएगा.

WATCH LIVE TV

Trending news