Himachal Election: नालागढ़ विधानसभा सीट पर कांग्रेस-BJP में टक्कर, जनता किसका देगी साथ
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1405964

Himachal Election: नालागढ़ विधानसभा सीट पर कांग्रेस-BJP में टक्कर, जनता किसका देगी साथ

Nalagarh Vidhansabha Seat: नालागढ़ विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र हिमाचल प्रदेश विधानसभा (Himachal Chunav 2022) में सीट नंबर 51 है. इस विधानसभा सीट पर कांग्रेस के लखविंदर सिंह राणा विधायक हैं. 

Himachal Election: नालागढ़ विधानसभा सीट पर कांग्रेस-BJP में टक्कर, जनता किसका देगी साथ

Himachal Pradesh Vidhansabha Election 2022: हिमाचल विधानसभा चुनाव (Himachal Chunav Date) के अब कुछ दिनों का वक्त बचा हुआ है. तमाम पार्टियों ने अपने प्रत्याशियों की लिस्ट भी जारी कर दी है. ऐसे में नामांकन का भी दौर हर दिन चल रहा है. हर दिन प्रत्याशी नामांकन की प्रक्रिया को पूरी कर रहे हैं. बता दें, 12 नवंबर को प्रदेश में विधानसभा (Himachal Chunav) के चुनाव होने वाले हैं. कुल 68 विधानसभा सीट पर एक ही फेज में मतदान होंगे.

Dhanteras: धनतेरस पर जरूर खरीदे सोना-चांदी,घर में दोगुना होगी बरकत, जानें रेट

चुनाव को लेकर प्रदेश में नेताओं का आना-जाना लगा हुआ है. पार्टी कार्यकर्ता भी हर दिन रैली और मीडिया वार्ता कर लोगों के सामने चुनाव से जुड़ी अपनी बात रख रहे हैं. वहीं सोशल मीडिया पर भी तमाम पार्टियां काफी एक्टिव हैं. एक दूसरे पर आरोप और प्रत्यारोप लगाने का काम सोशल मीडिया के जरिए चल रहा है. ऐसे में हम आपको हम हर दिन प्रदेश की एक-एक विधानसभा सीट का हर अपडेट और राजनीतिक समीकरण बता रहे हैं. आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे सोलन जिले (Solan Vidhansabha Seat) की नालागढ़ विधानसभा सीट (Nalagarh Vidhansabha Seat) के बारे में.

Diwali 2022: दिवाली से पहले इन जगहों की कर लें सफाई, मां लक्ष्मी बरसाएंगी धन

नालागढ़ विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र हिमाचल प्रदेश विधानसभा में सीट नंबर 50 है. इस सीट पर साल 2017 में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से लखविंद्र सिंह राणा (Lakhvinder singh rana) ने भारतीय जनता पार्टी के के.एल. ठाकुर को 1,242 वोटों के मार्जिन से हराया था. पिछले चुनाव में इस सीट पर कुल 36.79 प्रतिशत वोट पड़े थे. हालांकि लखविंद्र सिंह राणा ने कांग्रेस का दामन छोड़ दिया था और भाजपा में शामिल हो गए. ऐसे में इस सीट पर बीजेपी ने इसबार लखविंद्र सिंह राणा को टिकट दिया है. वहीं,  नालगढ़ से कांग्रेस ने हरदीप सिंह बावा को टिकट दिया है. इसके अलावा आप ने धर्मपाल चौहान को मैदान में उतारा है. 

साल 2017 में इस सीट में कुल 36.79 प्रतिशत वोट पड़े थे. उस वक्त निर्दलीय उम्मीदवार हरदीप बावा को करीब 12 हजार से ज्यादा वोट पड़े थे और वो तीसरे नंबर पर थे.  

आपको बता दें, नालागढ़ विधानसभा क्षेत्र में 1967-1977 तक अर्जेन सिंह एक बार निर्दलीय और एक बार कांग्रेस से विधायक रहे. वहीं 1977-1982 तक जनता पार्टी के विजयेंद्र सिंह विधायक रहे. इसके बाद 1982-1993 तक कांग्रेस से विजयेंद्र सिंह विधायक रहे. 1998-2007 तक भाजपा से हरिनरेण सिंह विधायक रहे. इसके बाद साल 2011 में उपचुनाव हुए, जिसमें लखविंदर सिंह राणा ने जीत हासिल की थी. इसके बाद साल 2012-2017 तक भाजपा से लाल ठाकुर विधायक रहे. इसके बाद कांग्रेस प्रत्याशी लखविंदर सिंह राणा ने जीत हासिल की थी. 

बता दें, सोलन में 4 लाख 13 हजार 408 मतदाता है, जिसमें से नालागढ़ विधानसभा में 91,746 वोटर्स है. वहीं, नालागढ़ विधानसभा क्षेत्र में 115 मतदाता केंद्र होंगे. इसके साथ ही यह भी जानना बेहद जरूरी है कि इस विधानसभा सीट पर लोगों की समस्या क्या है. नालागढ़ में किसानों की फसलों के उचित दाम नहीं मिल पाते हैं, वहीं पानी की असुविधा, नदियाो पर पुलों का नहीं होना, लगातार खनन को बढ़ावा मिलना अहम मुद्दे रहे हैं. 

Watch Live

Trending news