Himachal Election: कसौली विधानसभा सीट पर बराबर की टक्कर, चौका मारने के लिए BJP तैयार
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1407583

Himachal Election: कसौली विधानसभा सीट पर बराबर की टक्कर, चौका मारने के लिए BJP तैयार

Kasauli Vidhansabha Seat: कसौली विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र हिमाचल प्रदेश विधानसभा (Himachal Chunav 2022) में सीट नंबर 54 है. इस विधानसभा सीट पर बीजेपी के राजीव सैजाल विधायक है.

Himachal Election: कसौली विधानसभा सीट पर बराबर की टक्कर, चौका मारने के लिए BJP तैयार

Himachal Pradesh Vidhansabha Election 2022: हिमाचल विधानसभा चुनाव (Himachal Chunav Date) के लिए अब कुछ ही दिनों का वक्त बचा हुआ है. सभी पार्टियां पूरे जोश के साथ चुनाव की तैयारियों में लगी हुई हैं. बीते 18 अक्टूबर से नामांकन का भी दौर हर दिन चल रहा है. बता दें, 12 नवंबर को प्रदेश में विधानसभा (Himachal Chunav) के चुनाव होने वाले हैं. कुल 68 विधानसभा सीट पर एक ही फेज में मतदान होंगे. जिसका परिणाम 8 दिसंबर को घोषित होगा. 

Himachal Election: दून विधानसभा सीट पर जारी है 50-50 का खेल, किसकी होगी जीत?

हिमाचल चुनाव को लेकर प्रदेश में नेताओं का आना-जाना लगा हुआ है. सभी पार्टियों ने अपने स्टार प्रचारक की लिस्ट भी जारी कर दी है. जो चुनाव से पहले हिमाचल में प्रचार-प्रसार करेंगी.  वहीं, सोशल मीडिया पर भी तमाम पार्टियां काफी एक्टिव हैं. ऐसे में हम आपको हर दिन प्रदेश की एक-एक विधानसभा सीट का हर अपडेट और राजनीतिक समीकरण बता रहे हैं. आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे सोलन जिले (Solan Vidhansabha Seat) की कसौली विधानसभा सीट (Kasauli Vidhansabha Seat) के बारे में.

Himachal Election: सोलन विधानसभा सीट की अनोखी है कहानी, ससुर-दामाद के बीच है गद्दी की जंग

कसौली विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र हिमाचल प्रदेश विधानसभा में सीट नंबर 54 है. इस सीट पर साल 2017 में कुल 48.60 प्रतिशत वोट पड़े थे. भारतीय जनता पार्टी से राजीव सैजल (Rajiv Saizal) ने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के विनोद सुल्तानपुरी को 442 वोटों के मार्जिन से हराया था. 

Himachal Election: नालागढ़ विधानसभा सीट पर कांग्रेस-BJP में टक्कर, जनता किसका देगी साथ

कसौली सीट पर इसबार आर-पार की लड़ाई है.  इस सीट पर 3 बार कांग्रेस तो वहीं 3 बार बीजेपी का कब्जा रहा है. ऐसे में इस बार का चुनाव परिणाम काफी दिलचस्प होने वाला है. 2022 के विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने फिर से राजीव सैजल को टिकट दिया है तो वहीं कांग्रेस ने भी विनोद सुल्तानपुरी को टिकट दिया है. आम आदमी पार्टी की बात करें, तो पार्टी ने हरमेल धिमान को मैदान में उतारा है. 

कसौली विधानसभा क्षेत्र में कुल 66,276 वोटर्स की संख्या है. जिनमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 34,553 है जबकि 31,723 महिला मतदाता है. इस बार के चुनाव में राजीव सैजल अपनी जीत का चौका लगाने के लिए पूरी तरह से तैयार दिख रहे हैं. उनका कहना है कि प्रदेश की जयराम सरकार हर वर्ग का ध्यान रखते हुए हर विधानसभा क्षेत्र में एक समान विकास करवा रही है. राजीव सैजल ने कहा कि कसौली में भी नए आयाम हासिल किए गए हैं, चाहे वो शिक्षा का क्षेत्र हो या फिर स्वास्थ्य का क्षेत्र हो. उन्होंने कहा कि निश्चित तौर पर कसौली में भाजपा अपनी जीत का चौका लगाएगी. 

इस सीट के अहम मुद्दों की बात करें तो, इस क्षेत्र में सड़क की बदहाल हालत चुनावी मुद्दा बनती आई है. हर बार लोग इसी वजह से परेशान हैं. वहीं इस क्षेत्र में कॉलेज और आईटीआई की भी इस सीट पर कमी है, जिसके चलते छात्रों को अर्की जाना पड़ता है. 

फिलहाल चुनाव को लेकर पूरे प्रदेश में राजनीतिक गतिविधियां तेज हो गई हैं. पिछले चुनावों की बात करें, तो प्रदेश में अब तक कांग्रेस (Himachal Congress) और बीजेपी (BJP Himachal) का ही अधिकतर कब्जा रहा है. जहां एक बार बीजेपी चुनाव में अपनी जीत दर्ज की है, तो दूसरी बार कांग्रेस के हाथों सत्ता की चॉबी होती है, लेकिन इस बार आम आदमी पार्टी (AAP Himachal) भी पूरे जोश के साथ मैदान में उतरी है. 

Watch Live

Trending news