Chamunda Devi: शारदीय नवरात्रों को लेकर कांगड़ा प्रशासन तैयार, श्रद्धालुओं को मिलेगी हर सुविधा- DC
Advertisement

Chamunda Devi: शारदीय नवरात्रों को लेकर कांगड़ा प्रशासन तैयार, श्रद्धालुओं को मिलेगी हर सुविधा- DC

Kangra News: रविवार से शारदीय नवरात्रों की शुरुआत हो रही है. ऐसे में कांगड़ा में स्थित तीनों शक्तिपीठों मां ज्वालामुखी, ब्रजेश्वरी देवी व चामुंडा मंदिरों में तैयारियां शुरू हो गई हैं. 

Chamunda Devi: शारदीय नवरात्रों को लेकर कांगड़ा प्रशासन तैयार, श्रद्धालुओं को मिलेगी हर सुविधा- DC

Dharamshala News: रविवार से शारदीय नवरात्रों की शुरुआत होने जा रही है. ऐसे में जिला कांगड़ा प्रशासन ने भी अपनी सभी तरह की तैयारियां पूरी कर ली है. जिला कांगड़ा में स्थित तीनों शक्तिपीठों मां ज्वालामुखी, ब्रजेश्वरी देवी व चामुंडा मंदिर में बाहरी राज्यों से माथा टेकने के लिए आने वाले श्रद्धालुओं के लिए सभी व्यवस्थाएं कांगड़ा प्रशासन द्वारा कर दी गई  है, ताकि इन मंदिरों में आने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की मुश्किलों का सामना न करना पड़े. 

वहीं, इन तीनों शक्तिपीठों के कपाट सुबह पांच बजे ही दर्शनों के लिए खोल दिए जाएंगे और रात 9 बजे तक श्रद्धालु माता के दर्शन कर सकेंगे. 

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जिला कांगड़ा हितेश लखनपाल ने बताया कि शारदीय नवरात्रों को लेकर सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. उन्होंने कहा कि जिला कांगड़ा के शक्तिपीठों में पांच रिजर्व बटालियन तैनात की गई है, जिसमें करीब 200 पुलिस जवान और होमगार्ड तैनात रहेंगे.

उपायुक्त डॉ. निपुण जिंदल ने कहा कि जिला कांगड़ा के मां ज्वालामुखी, ब्रजेश्वरी देवी व चामुंडा देवी मंदिर में इस बार नवरात्रों के दौरान काफी संख्या में श्रद्धालुओं के पहुंचने की उम्मीद की जा रही है. उन्होंने कहा कि पिछले गुप्त नवरात्रों के दौरान मौसम खराब रहने व तेज बारिश होने की वजह से श्रद्धालु नही पहुंच सके थे, लेकिन इन नवरात्रों में भारी संख्या में श्रद्धालुओं के पहुंचने की उम्मीद है. 

ऐसे में जिला कांगड़ा प्रशासन ने अपनी सभी तैयारियों को अमलीजामा पहना दिया है. उन्होंने कहा कि इन मंदिरों के प्रभारी व एसडीएम को निर्देश जारी कर दिए गए हैं कि सभी तरह के प्रबंधन समय रहते पूरे कर लिए जाए, ताकि श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े. 

उपायुक्त ने कहा कि इन तीनों शक्तिपीठों में एक अस्थायी तौर पर डिस्पेन्सरी के निर्माण के निर्देश भी जारी किए गए है ताकि अगर किसी श्रद्धालु की तबीयत खराब होती है तो उसे समय रहते उपचार दिया जा सके. इसके लिए कांगड़ा के सीएमओ से भी बात कर ली गई है और उन्हें इन डिस्पेंसरियों में स्टाफ तैनात करने के लिए भी कहा गया है.

उन्होंने कहा कि इन मंदिरों में पार्किंग स्थल बनाने के निर्देश भी जारी किए गए हैं. साथ ही लंगर भवन में सफाई व्यवस्था व पीने के पानी की व्यवस्था को भी सही रूप से चलने के निर्देश दिए गए हैं. मंदिर प्रभारी व एसडीएम ने अपने ट्रस्ट के साथ बैठक भी कर ली हैं. कहा कि सुरक्षा व्यवस्था को बनाए रखने के लिए इस बार एडिशनल होम गार्ड की फोर्स को पुलिस के जवानों के साथ तैनात किया जाएगा. 

Trending news