Himachal Pradesh Chunav 2022: ज्वालामुखी विधानसभा सीट पर BJP की है मजबूत पकड़, जानें इस सीट का इतिहास
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1395252

Himachal Pradesh Chunav 2022: ज्वालामुखी विधानसभा सीट पर BJP की है मजबूत पकड़, जानें इस सीट का इतिहास

Jawalamukhi Vidhansabha Seat: ज्वालामुखी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र हिमाचल प्रदेश विधानसभा में सीट (Himachal Chunav Date) नंबर 12 है. यहां बीजेपी की काफी ज्यादा मजबूत पकड़ है. हालांकि, कांग्रेस ने भी इस सीट पर राज किया है. 

Himachal Pradesh Chunav 2022: ज्वालामुखी विधानसभा सीट पर BJP की है मजबूत पकड़, जानें इस सीट का इतिहास

Himachal Pradesh Vidhansabha Election 2022: नवंबर आखिरी तक हिमाचल प्रदेश में विधानसभा (Himachal Chunav) के चुनाव हो सकते  हैं. हालांकि अभी तक तारीखों की घोषणा नहीं की गई है. बता दें, हिमाचल प्रदेश में कुल 68 विधानसभा सीट हैं. चुनाव को लेकर राज्य में राजनीतिक गतिविधियां तेज हो गई हैं. सभी राजनीतिक दल चुनाव की तैयारियों में जुटे हैं. यहां तक की प्रधानमंत्री भी चुनाव से पहले हिमाचल का दौरा कर रहे हैं. जहां 13 अक्टूबर को वह हिमाचल दौरे पर थे, तो वहीं खबर आ रही है कि 16 अक्टूबर को पीएम फिर से एक बार हिमाचल के धर्मशाला पहुंचेंगे. वहीं कांग्रेस ने भी कमर कस ली है. 14 अक्टूबर को प्रियंका गांधी सोलन में जनसभा को संबोधित करेंगी और अपनी चुनावी यात्रा की शुभारंभ करेंगी.  

कांगड़ा विधानसभा सीट से BJP कर रही एक दशक से जीत का इंतजार, क्या इसबार बदलेगा रिवाज?

बात अगर पिछले चुनावों की करें तो प्रदेश में अब तक कांग्रेस (Himachal Congress) और बीजेपी (BJP Himachal) का ही अधिकतर कब्जा रहा है, लेकिन इस बार आम आदमी पार्टी (AAP Himachal) ने भी चुनावी बिगुल बजा दिया है. दिल्ली और पंजाब में जीत हासिल करने के बाद 'आप' अब हिमाचल में जीतने के लिए अपनी तैयारी कर रही है. 

धर्मशाला विधानसभा सीट पर जनता ने BJP-कांग्रेस दोनों का दिया है साथ, क्या इसबार AAP चला पाएगी झाडू?

फिलहाल जैसे-जैसे दिन बीत रहे हैं वैसे-वैसे चुनाव को लेकर प्रदेश में अब बड़े-बड़े नेताओं का आना-जाना भी शुरू हो गया है. वहीं, पार्टी कार्यकर्ता भी हर दिन रैली कर लोगों के सामने अपने वादे बता रहे हैं. वहीं दूसरी ओर नेताओं का एक पार्टी छोड़ दूसरी पार्टी में शामिल होने का काम भी लगातार जारी है. ऐसे में हम आपको हम हर दिन प्रदेश की एक-एक विधानसभा सीट का हर अपडेट और राजनीतिक समीकरण बता रहे हैं. आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे कांगड़ा जिले की ज्वालामुखी विधानसभा सीट (Jawalamukhi Vidhansabha Seat) के बारे में.

पालमपुर विधानसभा सीट पर कांग्रेस का हमेशा से रहा दबदबा, क्या BJP और AAP बदल पाएगी रिवाज?

ज्वालामुखी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र हिमाचल प्रदेश विधानसभा में सीट नंबर 12 है. इस विधानसभा सीट पर साल 2017 में रमेश चंद धवाला को विधायक चुना गया था. वह भाजपा से विधायक है. 2017 के चुनाव में इस सीट पर कुल 51.98 प्रतिशत वोट पड़े थे. रमेश चंद धवाला ने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के संजय रत्न को 6,464 वोटों के मार्जिन से हराया था. बता दें, इस सीट पर कुल 11 बार चुनाव हो चुके हैं. जिसमें अभी तक भाजपा को 5 बार और कांग्रेस को 3 बार जीत मिली है, जबकि तीन बार अन्य दलों को जीत मिली है.  

हिमाचल प्रदेश एक पहाड़ी राज्य है. यहां मंडी और कांगड़ा दो ऐसे बड़े जिले हैं, जहां पर कुल मिलाकर 25 विधानसभा सीटें हैं. इन दो जिलों में जिस भी पार्टी ने सबसे अधिक सीट जीत लिए सत्ता की चाबी उसके हाथ में होगी. ऐसे में तमाम पार्टियां इन दोनों ही जिलों में अपना पूरा फोकस कर रही हैं. 

जातिगत समीकरण की बात करें तो इस सीट पर सबसे ज्यादा राजपूत मतदाता हैं. वहीं, ज्वालामुखी विधानसभा सीट पर ब्राह्माण वोटर्स भी अधिक हैं. यहां ज्वालामुखी मंदिर के चलते इस विधानसभा सीट का नाम ज्वालामुखी रखा गया. 

Watch Live

Trending news