IRCTC: अब प्रीमियम ट्रेनों में चाय-कॉफी मिलेगी 20 रुपये की, लेकिन खाना होगा महंगा
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1265100

IRCTC: अब प्रीमियम ट्रेनों में चाय-कॉफी मिलेगी 20 रुपये की, लेकिन खाना होगा महंगा

IRCTC: हमेशा भारतीय रेल आम जनता के लिए कुछ ना कुछ नियमों में बदलाव करता रहता है. इसी कड़ी में रेलवे ने फिर से एक बदलाव किया है. 

IRCTC: अब प्रीमियम ट्रेनों में चाय-कॉफी मिलेगी 20 रुपये की, लेकिन खाना होगा महंगा

Indian Railway: भारतीय रेलवे ने प्रीमियम ट्रेनों में उन तमाम खाने-पीने के चीजों पर से सर्विस टैक्स हटा दिया है, जिनका ऑर्डर पहले से ही दिया गया हो. हालांकि स्नैक्स, लंच और डिनर की कीमतों में सेवा फीस एड कर दी गई है. इन ट्रेनों में अब चाय और कॉफी की कीमतें उन सभी यात्रियों के लिए एक जैसी होंगी, जिन्होंने इसका पहले से ही ऑर्डर दिया हो या ट्रेन में ऑर्डर दिया हो. इनकी रेट में कोई वृद्धि नहीं होगी. 

Sawan Somwar 2022: सावन में महिलाएं जरूर पहने हरी चूड़ियां, काफी बड़ी है इसके पीछे की वजह

हमेशा भारतीय रेल आम जनता के लिए कुछ ना कुछ नियमों में बदलाव करता रहता है. बता दें,  इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) के पिछले नियमों के अनुसार, अगर व्यक्ति ने ट्रेन टिकट के साथ अपना खाना बुक नहीं किया हो, तो उसे यात्रा के दौरान खाना ऑर्डर करते समय 50 रुपये अधिक देने पड़ते थे. भले ही वह सिर्फ चाय ही क्यों ना मंगवाए, तो भी उसे 70 रुपये देना पड़ता था. 

Sawan 2022: सावन के महीने में पहने हरे रंग के कपड़े, महादेव की बनेगी कृपा

हालांकि, अब इसे प्रीमियम ट्रेनों में हटा दिया गया है. बता दें, इस प्रीमियम ट्रेनों में शताब्दी, राजधानी, वंदे भारत, तेजस और दुरंतो एक्सप्रेस शामिल है. इसके लिए रेलवे बोर्ड ने 15 जुलाई को जारी आदेश के साथ खाने-पीने की चीजों को लेकर भी एक चार्ट जारी किया है. 

हालांकि, उन यात्रियों से 50 रुपये अधिक फीस ली जाएगी, जो ट्रेन में भोजन का ऑप्शन चुनते हैं, और टिकट बुक करते समय इसे पहले से बुक नहीं करते हैं.  

Watch Live

 

Trending news