IIT Mandi में रैगिंग करने वाले 72 छात्रों पर की गई कार्रवाई, 10 छात्रों को किया गया निलंबित
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1860006

IIT Mandi में रैगिंग करने वाले 72 छात्रों पर की गई कार्रवाई, 10 छात्रों को किया गया निलंबित

Himachal Pradesh News: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मंडी में रैगिंग करने वाले 72 छात्रों पर कार्रवाई की गई है. इनमें से 10 स्टूडेंट्स को निलंबित किया गया है. इन छात्रों पर 20 से 60 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है. 

सांकेतिक तस्वीर

कोमल लता/मंडी: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मंडी से रैगिंग का मामला सामने आया है. इस मामले में 72 छात्रों पर कार्रवाई की गई है. इनमें से 10 छात्रों को निलंबित किया गया है. भारतीय प्रतियोगिकी संस्थान मंडी के फर्स्ट ईयर बैच के छात्रों का आरोप है कि उनके सीनियर्स ने पहले उन्हें मीट के लिए बुलाया और फिर उनके साथ रैगिंग की. छात्रों का आरोप है कि सीनीयर छात्रों ने उन्हें मुर्गा बनाया और उनके फोन बंद करने को कहा. 

20 से 60 हजार रुपये का लगाया गया जुर्माया
उन्होंने बताया कि जब पूरा मामला रैगिंग कमेटी के सामने आया तो कमेटी ने प्रथम वर्ष के छात्रों की बात सुनी. इसके बाद उन्होंने 72 छात्रों पर कार्रवाई की और इन छात्रों पर 20 से 60 हजार रुपये का जुर्माना अदा करने की सजा सुनाई है. इसके साथ ही 10 छात्रों को दिसंबर तक निलंबित किया गया है. आईआईटीमंडी ने सुनिश्चित किया है कि आईआईटी मंडी ऐसी घटनाओं पर तुरंत कार्रवाई करता है ताकि आने वाले समय में भी इस तरह की घटनाएं सामने ना आएं और ऐसी घटनाओं को रोका जा सके. 

ये भी पढे़ें- पंचायती राज मंत्री अनिरुद्ध सिंह ने हिमाचल के बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का किया दौरा

यहां दर्ज कराएं शिकायत
बता दें, पीड़ित रैगिंग से परेशान होकर नेशनल हेल्पलाइन नंबर पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. कोई दूसरा व्यक्ति भी आपकी कंप्लेन कर सकता है. आप यूनिवर्सिटी ग्रैंट्स कमीशन के हेल्पलाइन नंबर 1800 –180–5522 पर अपनी शिकायत कर सकते हैं. इसके अलावा helpline@antiragging.in पर मेल के जरिए भी आप अपनी कंप्लेन कर सकते हैं. आप यूजीसी के वेब पोर्टल पर जाकर भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं.

ये भी पढे़ें- G20 Summit: लॉन्ग वीकेंड का शिमला जाकर लें मजा, टूरिस्ट के लिए निकाला गया खास ऑफर

अगर समस्या गंभीर है तो आप पुलिस स्टेशन जाकर दोषियों के खिलाफ एफआईआर भी करवा सकते हैं. आप antiragging.in और amanmovemen.org पर जाकर अपनी कंप्लेन दर्ज करा सकते हैं. यहां एक खास बात यह भी है कि अगर आप चाहते हैं आपका नाम सामने न आए तो आप अपने किसी दोस्त या परिवार के सदस्य भी ये शिकायत दर्ज करा सकते हैं.

WATCH LIVE TV

Trending news