Himachal: सीएम सुक्खू के इस प्लान से बिलासपुर के लोगों के मिलेगा बड़ा फायदा
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1490565

Himachal: सीएम सुक्खू के इस प्लान से बिलासपुर के लोगों के मिलेगा बड़ा फायदा

Himachal Tourism: हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए उचित कदम उठा रहे हैं. सीएम सुक्खू ने बिलासपुर जिला में हेलीपोर्ट का निर्माण करने के आदेश दे दिए हैं.   

 

Himachal: सीएम सुक्खू के इस प्लान से बिलासपुर के लोगों के मिलेगा बड़ा फायदा

विजय भारद्वाज/बिलासपुर: पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश विश्व मानचित्र पर अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए अलग जगह बनाए हुए है. देश ही नहीं बल्कि विदेशों से भी पर्यटक यहां घूमने के लिए आते हैं. ऐसे में अब हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू भी यहां पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए गंभीर नजर आ रहे हैं. 

मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने हिमाचल प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए बिलासपुर जिला में हेलीपोर्ट का निर्माण करने के आदेश दे दिए हैं. सीएम के आदेशों को गंभीरता से लेते हुए एसडीएम बिलासपुर रामेश्वर दास ने बिलासपुर की ऊंची पहाड़ियों में शुमार बंदला की धार के पास चनालग में 10 बीघा भूमि चिंहित कर उपयुक्त स्थान का निरिक्षण किया है.

हेलीपोर्ट के लिए बिलासपुर में की गई जगह चिंहित 
गौरतलब है कि दिल्ली रवाना होने से पहले मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने सभी जिलों के उपायुक्तों को हर जिला में हेलीपोर्ट बनाने को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए. वहीं, सरकार के आदेशों पर बिलासपुर प्रशासन ने भी तुरंत इस दिशा में कार्य शुरू किया और हेलीपोर्ट के लिए जगह चिंहित करना भी शुरू कर दिया है. 

ये भी पढ़ें- Merry Christmas 2022: मैरी क्रिसमस को क्यों नहीं बोलते है Happy Christmas? जानें वजह

हेलीपोर्ट बनने से बिलासपुर के लोगों को मिलेगा बड़ा लाभ 
बता दें, हेलीपोर्ट वह जगह होती है जहां एक से अधिक हेलिकॉप्टर एक साथ उतर सकते हैं. वहीं, चनालग में वन भूमि होने की स्थिति में इस हेलीपोर्ट का निर्माण जिला स्तर पर ही किए जाने की योजना बनाई जा रही है. प्रशासन की मानें तो चनालग में हेलीपोर्ट के लिए एक बेहतर स्थान हैं. लिहाजा अगर अब हेलीपोर्ट की योजना सिरे चढ़ती हैं, तो निसंदेह बिलासपुर के लोगों को बड़ा लाभ मिलेगा.

हेलीपोर्ट बनने से बिलासपुर में पर्यटन को लगेंगे नए पंख 
वहीं, बंदला धार बिलासपुर की ऐसी साइट है जहां पैराग्लाइडिंग की अपार संभावनाएं हैं और हाइड्रो इंजीनियरिंग कॉलेज भी बंदला धार पर ही बनाए जा रहे हैं. ऐसे में खूबसूरत वादियों से घिरी बंदलाधार के समीप हेलीपोर्ट की सुविधा मिलने से इंजीनियर्स के छात्र, पैराग्लाइडर पायलट्स व पर्यटक भी हेलीकॉप्टर के माध्यम से आसानी से यहां पहुंच सकेंगे. इससे बिलासपुर में पर्यटन को नए पंख लगेंगे. 

ये भी पढ़ें- ऊना को 2023 तक टीबी मुक्त जिला बनाने का लक्ष्य निर्धारित, घर-घर होगी जांच

सरकार जल्द भेजा जाएगा प्रपोजल
वहीं एसडीएम बिलासपुर रामेश्वर दास ने जानकारी देते हुए कहा कि बंदला के समीप चनालग में जगह चिंहित की जा रही है. 100 बाय 100 मीटर के इस प्रस्तावित हेलीपोर्ट को लेकर जल्द ही सरकार को प्रपोजल भी भेजा जाएगा. प्रदेश सरकार की स्वीकृति मिलते ही जल्द ही यहां हेलीपोर्ट का निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा.

WATCH LIVE TV

Trending news