Himachal Pradesh: नूरपुर की रहने वाली नेहा ने पास की सीएसआईआर, यूजीसी नेट, जीआरएफ की परीक्षा
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1808085

Himachal Pradesh: नूरपुर की रहने वाली नेहा ने पास की सीएसआईआर, यूजीसी नेट, जीआरएफ की परीक्षा

Himachal Pradesh News: नूरपुर की पंचायत बदूही की रहने वाली नेहा उर्फ अंकू ने यूजीसी नेट, सीएसआईआर और जीआरएफ की परीक्षा पास करके ऑल इंडिया में 197वीं रैंक हासिल की है. इसका श्रेय उन्होंने अपने परिवार और टीचर्स को दिया है. 

Himachal Pradesh: नूरपुर की रहने वाली नेहा ने पास की सीएसआईआर, यूजीसी नेट, जीआरएफ की परीक्षा

भूषण शर्मा/नूरपुर: हिमाचल प्रदेश के नूरपूर की पंचायत बदूही की रहने वाली नेहा उर्फ अंकू ने सीएसआईआर, यूजीसी नेट, जीआरएफ की परीक्षा पास करके ऑल इंडिया में 197 वीं रैंक हासिल की है.

नेहा ने बताया कि वे तीसरी कक्षा से लेकर दसवीं तक ऐंजल मॉडल पब्लिक स्कूल खन्नी से पढ़ी हैं. इसके बाद उन्होंने अपनी प्लस वन और प्लस टू जसूर सरकारी स्कूल से की. इसके बाद बैचलर बीएससी बोटनी राजकीय आर्य डिग्री कॉलेज नूरपूर से की, जबकि मास्टर डिग्री बोटनी मे एचएमबी कॉलेज जालंधर से की है. इसके साथ ही कहा कि इस मुकाम को हासिल करने में बहुत सी मुश्किलें आईं. इस राह पर कई बार हिम्मत हार जाती थी. कई बार समय पर सिलेबस भी नहीं हो पाता था, लेकिन उन्होंने इन सभी परेशानियों का सामना किया. 

ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh News: नदियों में इकट्ठे डिपोसिशन भी बना बाढ का कारण

नेहा ने कहा कि उनका परिवार उनके साथ था जो हमेशा उन्हें हिम्मत देता रहता था. जब उन्होंने पढ़ाई करना शुरू की. तब उन्होंने इसके लिए अपने कुछ अध्यापकों से भी जानकारी ली. पहले नोट्स बनाए और फिर परीक्षा दी, लेकिन वे उसमें पास नहीं हो पाईं. फिर उन्होंने ऑनलाइन क्लासेस ज्वॉइन कीं. यह उनकी तीसरी कोशिश थी, क्योंकि पहले दो बार वे परीक्षा में रह चुकी थीं. उन्होंने कहा कि वे दूसरे युवाओं को भी संदेश देना चाहती हैं कि यहां तक पहुंचने के लिए खुद पर भरोसा और रेगुलर पढ़ाई करना जरुरी है. उन्होंने इस कामयाबी का श्रेय अपने माता-पिता, परिवार के सभी सदस्यों और अध्यापकों को दिया. 

ये भी पढ़ें- Eye Flu: हमीरपुर में बढ़ने लगे आई फ्लू के मामले, स्वास्थ्य विभाग ने जारी किए निर्देश

वहीं, नेहा के पिता सतीश कुमार ने कहा कि मेरी बेटी ने कड़ी मेहनत करके यह मौकाम हासिल किया है, हालांकि यह दो बार परीक्षा पास नहीं कर पाई, लेकिन इस बार नेहा ने परीक्षा पास कर ली है, जिससे उन्हें गर्व महसूस हो रहा है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि मैं सभी बच्चों के माता-पिता को कहना चाहता हूं कि उन्हें सबसे पहले यह देखना चाहिए कि उनका बच्चा क्या करना चाहता है. माता-पिता को भी चाहिए कि उन्होंने अच्छी जगह पढ़ाई करवाएं. इसके बाद बच्चों को भी मेहनत और लग्न से पढ़ाई करनी चाहिए तभी कोई बच्चा अच्छा मुकाम हासिल कर पाएगा. 

WATCH LIVE TV

Trending news