Himachal Pradesh में अब फेस रीडिंग मशीन से लगेगी स्वास्थ्य कर्मियों की हाजिरी
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1828767

Himachal Pradesh में अब फेस रीडिंग मशीन से लगेगी स्वास्थ्य कर्मियों की हाजिरी

Himachal Pradesh News: हिमाचल प्रदेश में अब स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों की हाजिरी फेस रीडिंग मशीन से लगेगी, जिसका डाटा भी रखा जाएगा. इससे संक्रमण फैलने का खतरा भी कम हो जाएगा. 

Himachal Pradesh में अब फेस रीडिंग मशीन से लगेगी स्वास्थ्य कर्मियों की हाजिरी

अरविंदर सिंह/हमीरपुर: हिमाचल प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग में अब कर्मचारियों की रोजाना की सुबह और शाम की हाजिरी फेस रीडिंग मशीन से लगेगी. सीएमओ ने इन हाइटेक मशीनों को खरीदने के सभी ब्लॉक अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं. इससे पहले स्वास्थ्य विभाग में स्वास्थ्य कर्मचारी की हाजिरी बायोमेट्रिक मशीन से लगती थी.

क्यों लगाई जाएगी फेस रीडिंग मशीन 
पहले कोविड-19 के संक्रमण और अब आई फ्लू के संक्रमण को देखते हुए इन मशीनों को छूने से संक्रमण के फैलने का खतरा बना हुआ है. इसी को देखते हुए अब फेस रीडिंग मशीनें लगाकर हाजिरी लगाने का नया सिस्टम हमीरपुर जिला में स्वास्थ्य विभाग शुरू करने जा रहा है. मशीन के आगे कर्मचारी खड़ा होकर फेस रीडिंग ऐप के जरिए अपनी हाजिरी लगाएगा. यह सिस्टम सुबह और शाम दोनों समय फॉलो किया जाएगा. 

ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh के श्री नैनादेवी मंदिर में आज से शुरू हुआ श्रावण अष्टमी मेला

हाजिरी का रखा जाएगा डाटा
सीएमओ डॉक्टर आरके अग्निहोत्री ने बताया कि कोविड व आई फ्लू के संक्रमण को देखते हुए फेस रीडिंग मशीन को लगाने का निर्णय स्वास्थ्य विभाग ने लिया है. अब रोजाना कर्मचारियों की हाजिरी फेस रीडिंग मशीन के जरिए ही लगेगी. इसका बकायदा एक रिकॉर्ड भी हर महीने तैयार किया जाएगा. 

कर्मचारियों पर कसा जाएगा शिकंजा
गौरतलब है कि अभी तक बायोमेट्रिक मशीन में हाजिरी लगाई जा रही थी, जिससे कई बार कर्मचारी का अंगूठा प्रॉपर ढंग से नहीं लगने की शिकायतें आती रहती थीं, लेकिन अब फेस रीडिंग मशीन से हाजिरी लगाने से उनका यह बहाना भी काफी हद तक खत्म हो जाएगा. साथ ही हर महीने इसका एक डाटा भी तैयार किया जाएगा ताकि लापरवाह कर्मचारियों पर शिकंजा कसा जा सके. गौरतलब है कि ज्यादातर प्राइवेट सेक्टर में ही हाजिरी के लिए फेस रीडिंग मशीन का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन अब हिमाचल प्रदेश में भी इस मशीन का इस्तेमाल किया जाएगा.  

ये भी पढ़ें- चंडीगढ़ के कैब और ऑटो-रिक्शा चालकों ने अनिश्चित काल के लिए बढ़ाई भूख हड़ताल

WATCH LIVE TV

Trending news