Himachal Pradesh में बाढ़ प्रभावित लोगों को हर माह दिए जाएंगे 10 हजार रुपये
Advertisement

Himachal Pradesh में बाढ़ प्रभावित लोगों को हर माह दिए जाएंगे 10 हजार रुपये

Himachal Pradesh News: कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी दो दिवसीय दौरे पर हिमाचल पहुंची, जहां उन्होंने प्रदेश के आपदा प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया. प्रियंका गांधी के इस दौरे को लेकर सीएम सुक्खू ने उनका आभार व्यक्त किया है.   

Himachal Pradesh में बाढ़ प्रभावित लोगों को हर माह दिए जाएंगे 10 हजार रुपये

संदीप सिंह/शिमला: हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने प्रियंका गांधी के दो दिवसीय दौरे पर यहां आने के लिए आभार व्यक्त किया. उन्होंने कहा कि प्रियंका गांधी ने अपने व्यस्त शेड्यूल से हिमाचल आने के लिए समय निकाला और आपदा प्रभावितों से मुलाकात की. मुख्यमंत्री ने बताया कि आपदा प्रभावितों से मिलकर कई जगह प्रियंका गांधी की आंखें भी नम हो गईं. उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में बारिश की वजह से भारी तबाही हुई है.

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि भाजपा को यह बताना चाहिए कि केंद्र सरकार ने अब तक हिमाचल प्रदेश की क्या मदद की है? अब तक हिमाचल प्रदेश को जो भी मदद दी गई है, वह हिमाचल का ही अधिकार है. केंद्र सरकार से राज्य सरकार लगातार यह मांग कर रही है कि यहां आई आपदा को राष्ट्रीय आपदा घोषित किया जाए. साथ ही केंद्र सरकार हिमाचल को विशेष राहत पैकेज दे, लेकिन अब तक दोनों ही मांगों को अनसुना किया जा रहा है. 

ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh: भारत सरकार का आयुष्मान भव: प्रोग्राम के तहत आम जन को मिलेगा लाभ

मुख्यमंत्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश विधानसभा के मानसून सत्र में वह विपक्ष के हर सवाल का जवाब देंगे. सीएम ने कहा कि उन्होंने G-20 सम्मेलन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के डिनर के दौरान भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से हिमाचल में आई आपदा को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने की मांग उठाई है.

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि आपदा प्रभावितों तक राहत पहुंचाने के लिए सरकार मैन्युअल में बदलाव कर रही है. हाल ही में राज्य सरकार ने अपना घर गंवाने वाले लोगों को मकान का किराया चुकाने की बात कही है. इसमें ग्रामीण क्षेत्रों में 31 मार्च 2024 तक हर महीने पांच हजार रुपये और शहरी क्षेत्रों में 10 हजार रुपये सरकार की ओर से दिए जाने दिए जाएंगे. 

ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh News: सिरमौर जिला के कुनेर में गांव में आज भी नहीं है सड़क सुविधा

उन्होंने कहा कि कई लोगों ने आपदा में अपनी जमीन गंवा दी. अब ऐसे लोगों के पास रेवेन्यू रिकॉर्ड में तो जमीन है, लेकिन ग्राउंड जीरो पर वह जगह रहने लायक ही नहीं है. सरकार ऐसे नियमों में भी बदलाव करेगी और आपदा प्रभावितों तक राहत पहुंचाने का काम करेगी. 

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि उन्होंने सभी जिला उपायुक्तों को निर्देश दे दिए हैं कि आपदा प्रभावितों तक राहत पहुंचाई जाए और किसी को कोई कमी न होने दी जाए. सीएम ने कहा कि हाल ही में वाशिंगटन एप्पल पर इंपोर्ट ड्यूटी कम करने की बात सामने आई है. इससे हिमाचल प्रदेश के सब बागवानों पर नकारात्मक असर पड़ेगा.

WATCH LIVE TV

Trending news