Pollution: देश के टॉप 15 प्रदूषित शहरों में शामिल हुआ हिमाचल का ये शहर, एयर क्वालिटी इंडेक्स बेहद खराब
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2076309

Pollution: देश के टॉप 15 प्रदूषित शहरों में शामिल हुआ हिमाचल का ये शहर, एयर क्वालिटी इंडेक्स बेहद खराब

Shimla News in Hindi: हिमाचल प्रदेश का बद्दी शहर अब देशभर के टॉप 15 प्रदूषित शहरों में शामिल हो गया. जानें इसके पीछे की वजह..

Pollution: देश के टॉप 15 प्रदूषित शहरों में शामिल हुआ हिमाचल का ये शहर, एयर क्वालिटी इंडेक्स बेहद खराब

Shimla News: देशभर के टॉप 15 प्रदूषित शहरों में अब बद्दी शहर भी शामिल हो गया है. मंगलवार को बद्दी शहर का एयर क्वालिटी इंडेक्स 315 दर्ज किया गया है.  यह रैड कैटेगरी में मापा जाता है और इसे स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक बताया गया है. 

Himachal Tourism: सैलानियों की पहली पसंद बन रहा हिमाचल, साल 2023 में रिकॉर्ड तोड़ पहुंचे टूरिस्ट

बता दें, कि प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने ग्रीन, ऑरेंज और रेड 3 कैटेगरी में प्रदूषण का स्तर निर्धारित किया है. पिछले लंबे समय से औद्योगिक शहर बद्दी रैड कैटेगरी में चल रहा है. इससे सांस से संबंधित रोगियों की परेशानियां बढ़ गई हैं. कुछ दिन पहले बद्दी देश के कुल 243 शहरों की सूची में सबसे ऊपर था. हालांकि अब प्रदूषण का स्तर थोड़ा कम हुआ है, लेकिन अभी भी खतरे के निशान पर चल रहा है. 

बद्दी शहर में कई दिनों तक धूप नहीं निकल रही है. बारिश न होने से भी परेशानी बढ़ रही हैं. औद्योगिक क्षेत्र में इस समय कई तरह के निर्माण कार्य भी चल रहे हैं. उद्योगों से भी रोजाना हवा में कई तरह के पार्टिकल व प्रदूषित धुआं छोड़ा जा रहा है. 

पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के सेक्रेटरी अनिल जोशी ने बताया कि AQI के लिए निर्माण गतिविधियां और खराब सड़कें प्रमुख, ट्रैफिक, हालांकि प्लास्टिक कचरा, रबर टायर, स्क्रैप आदि जलाने जैसी गतिविधियां भी उच्च वायु प्रदूषण स्तर के कारण AQI में बदलाव आए हैं. जनवरी के महीने में लोहड़ी का त्योहार था. ऐसे में धुएं का बढ़ना और बारिश में कमी के कारणों से शहर प्रदूषित हुआ है. हालांकि शहर के प्रदूषित होने में कई कारण है. जिस पर विभाग अधिकारी सभी कार्य कर रहे हैं. 

बता दें, राज्य के अधिकतर हिस्सों में एयर क्वालिटी इंडेक्स सामान्य से बेहतर दर्ज किए जाते हैं, जिसके लिए विभाग को अवार्ड भी मिले हैं, लेकिन बहुत से कारणों अभी शहर में प्रदूषण हुआ है. जिसके लिए विभाग गंभीर है और इस पर कार्य किया जा रहा है. 

रिपोर्ट- समीक्षा कुमारी, शिमला

Trending news