Himachal Pradesh में हर्बल प्लांट को बनाया आय का साधन, जानें क्या है वन विभाग का प्लान
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1767347

Himachal Pradesh में हर्बल प्लांट को बनाया आय का साधन, जानें क्या है वन विभाग का प्लान

Himachal Pradesh News: बरसात के सीजन में हमीरपुर के जंगलों में 70 हजार प्लांटस लगाए जाएंगे. इसके लिए हर फॉरेस्ट रेंज में हर्बल वन बनाया जाएगा. इस हर्बल प्लांट के कमर्शियल फायदे भी होंगे. 

Himachal Pradesh में हर्बल प्लांट को बनाया आय का साधन, जानें क्या है वन विभाग का प्लान

अरविंदर सिंह/हमीरपुर: हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर फॉरेस्ट डिविजन के तहत बरसात के इस सीजन में जिले की सभी पांचों वन रेंजो में करीब 70 हजार अलग-अलग किस्म के पौधे जंगलों में लगाए जाएंगे. वन विभाग ने इसी माह से इन्हें लगाने की तैयारी पूरी कर ली है. बरसात ने भी अब दस्तक दे दी है. ऐसे में अब प्लांटेशन का काम शुरू होने जा रहा है.

डीएफओ हमीरपुर राकेश कुमार ने बताया कि वन विभाग ने एक रोडमैप तैयार किया है, जिसके तहत हर वन रेंज में पहली बार हर्बल वन बनाए जाएंगे और 157 हेक्टेयर वन क्षेत्र में प्लांटेशन की जाएगी. उन्होंने बताया कि हर्बल वन से जहां किसानों और आम लोगों को हर्बल प्लांट के प्रति जागरूक किया जाएगा वहीं इन प्लांट्स को लगाकर इन्हें कमर्शियल स्तर पर आय का जरिया भी बनाया जा सकता है. 

ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh News: नहर विभाग की लापरवाही के कारण किसानों को हुआ काफी नुकसान!

मॉनसून सीजन की शुरुआत होते ही वन विभाग ने जंगलों में नई पौध लगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. इसे लेकर वन विभाग की सभी सरकारी नर्सरियों में इन प्लांट्स को पहले ही तैयार कर लिया गया है. अब इन्हें जंगलों में लगाने के लिए रेंज स्तर पर उपलब्ध करवाया जाएगा. इस बार 157 हेक्टेयर वन क्षेत्र में प्लांटेशन की जाएगी, जिसमें 49 हेक्टेयर नॉर्मल स्तर के पौधे लगाए जाएंगे, जबकि 108 हेक्टेयर में चौड़े पत्तेदार पौधे लगाए जाएंगेय

हर्बल प्लांट को बनाया जाएगा आय का जरिया
वन विभाग ने एक रोडमैप तैयार किया है, जिसके तहत हर वन रेंज में पहली बार हर्बल वन बनाए जाएंगे, जिसमें हरड़ बहेड़ा और आंवला के पौधे लगाए जाएंगे. इन्हें लगाने के दो फायदे होंगे, पहला इनमें किसानों और आम लोगों को हर्बल प्लांट के प्रति जागरूक किया जाएगा और दूसरा इन प्लांट्स को लगाकर इन्हें कमर्शियल स्तर पर आय का जरिया कैसे बनाया जा सकता है इस पर जोर दिया जाएगा. गौरतलब है कि जिला हमीरपुर का वातावरण हरड़ बहेड़ा और आंवला के पौधे लगाने के लिए उपयुक्त माना जाता है. इसे कमर्शियल स्तर पर लोग अपनाएं इस पर फोकस किया जाएगा. 

ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh में हुए यूपी जैसे हालात! खुलेआम हो रही अंधाधुंध फायरिंग

70 हजार पौधों का किया जाएगा प्लांटेशन
वन विभाग के डीएफओ राकेश कुमार ने बताया कि विभाग बरसात के इस सीजन में करीब 70 हजार पौधों की प्लांटेशन करेगा, जिसमें अलग-अलग किस्मों के प्लांट्स शामिल होंगे. उन्होंने बताया कि वन विभाग हमीरपुर द्वारा इस बार हर फॉरेस्ट रेंज में एक हर्बल वन लगाए जाने का निर्णय लिया गया है, जिसके तहत एक चिन्हित क्षेत्र में हरड़ बहेड़ा और आंवला के पौधे भी लगाए जाएंगे, उन्होंने बताया कि हर्बल स्थापित करने से जहां किसानों को हर्बल पौधारोपण करने के प्रति जागरूक किया जाएगा वहीं इन पौधों के फलों से विभाग को आय होने की भी संभावना होगी.

WATCH LIVE TV

Trending news