Himachal में होगा G20 बैठक का सफल संचालन, धर्मशाला पहुंचेंगे खास मेहमान
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1657032

Himachal में होगा G20 बैठक का सफल संचालन, धर्मशाला पहुंचेंगे खास मेहमान

Himachal Pradesh News: धर्मशाला में 19 और 20 अप्रैल को जी20 बैठक के सफल आयोजन को लेकर खास कार्यक्रम आयोजित होगा. इसके लिए कई खास मेहमान धर्मशाला पहुंचेंगे, जिनका हिमाचली संस्कृति के हिसाब से सत्कार किया जाएगा.  

 

Himachal में होगा G20 बैठक का सफल संचालन, धर्मशाला पहुंचेंगे खास मेहमान

विपन कुमार/कांगड़ा: जिला कांगड़ा के धर्मशाला में 19 और 20 अप्रैल को प्रस्तावित जी20 बैठक के सफल आयोजन को लेकर जिला प्रशासन ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं. जी20 बैठक के सफल संचालन को लेकर चिप्स फैक्ट्री के प्रमोद सक्सेना और डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस संजय कुंडू ने खुद धर्मशाला के एक निजी होटल पहुंचकर तैयारियों का जायजा लिया.

18 तारीख को धर्मशाला पहुंचेंगे मेहमान  
इस दौरान मीडिया को जानकारी देते हुए उपायुक्त ने कहा कि धर्मशाला में 19-20 अप्रैल की बैठक में 'रिसर्च एंड इनोवेशन इनिशिएटिव गैदरिंग' के तहत नवीनतम अनुसंधान और नवविचारों पर चर्चा होगी. इसमें 70 प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे, जिनमें 30 विदेशी मेहमान भी शामिल होंगे. इनके अलावा इस गैदरिंग में टॉप साइंटिस्ट, नीति निर्माता और विशेषज्ञ भी शामिल होंगे. उन्होंने कहा कि जी-20 के लिए 18 तारीख को मेहमान धर्मशाला पहुंचना शुरू हो जाएंगे.

ये भी पढ़ें- Himachal News: पौंग बांध विस्थापितों के मामले में केंद्र, राजस्थान और प्रदेश सरकार को जारी हुआ नोटिस

खास अंदाज में किया जाएगा मेहमानों का स्वागत
डॉ. निपुण जिंदल ने कहा कि कांगड़ा एयरपोर्ट पहुंचने पर मेहमानों का पारंपरिक तरीके से स्वागत किया जाएगा. हवाई अड्डे पर उन्हें हिमाचली पकवान और एप्पल टी, कांगड़ा टी जैसे सॉफ्ट ड्रिंक सर्व किए जाएंगे. इन महमानों का हिमाचली परंपरा के मुताबिक स्वागत सत्कार किया जाएगा. इसके साथ ही उन्हें उपहार में हिमाचली टोपी-शॉल के अलावा कांगड़ा की पेंटिंग्स भी दी जाएंगी. 

ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh में कृषि क्षेत्र के समग्र विकास के लिए शुरू होगी 'हिम उन्नति योजना'

मेहमानों के लिए आयोजित होगा योग सत्र
धर्मशाला में 19-20 अप्रैल को होने वाले जी-20 सम्मेलन में तकनीक व विज्ञान पर चर्चा के अलावा डेलीगेट्स योगाभ्यास भी कराए जाएंगे. G20 अप्रैल को आयुष विभाग के सौजन्य से मेहमानों के लिए सुबह 6:30 बजे आयोजन स्थल पर योग सत्र का आयोजन किया जाएगा. डॉ. निपुण जिंदल ने कहा कि यह गौरव की बात है कि धर्मशाला को जी-20 की बैठक के लिए चुना गया है. यह मौका हमें अपने मेहमानों को कांगड़ा और हिमाचल की सांस्कृतिक विशिष्टता, विविधता और सुंदरता से रूबरू कराने का अवसर देगा.

WATCH LIVE TV

Trending news