Eye Flu: हिमाचल के सोलन में बढ़ रहे आई फलू के मामले, जानें कैसे करें बचाव
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1842542

Eye Flu: हिमाचल के सोलन में बढ़ रहे आई फलू के मामले, जानें कैसे करें बचाव

Eye Flu: सोलन में आई फ्लू के रोजाना सौ के करीब मामले सामने आ रहे हैं. ऐसे में इस खबर में जानिए कैसे आप आई फ्लू से बचाव कर सकते हैं. 

Eye Flu: हिमाचल के सोलन में बढ़ रहे आई फलू के मामले, जानें कैसे करें बचाव

Eye Flu Latest Update: हिमाचल प्रदेश के जिला सोलन में आई फलू के रोजाना सौ के करीब मामले सामने आ रहे हैं.  ऐसे में स्वास्थय विभाग द्वारा आई फलू को रोकने के लिए लोगों से बार-बार आंखो को हाथ ना लगाने का आग्रह किया गया है. साथ ही भीड़ भाड वाले क्षेंत्रो से आने के बाद हाथों को अच्छी तरह धोने का आग्रह स्वास्थ्य विभाग द्वारा किया गया है. बता दें, क्षेत्रिय अस्पताल सोलन में ही अकेले 50 से अधिक मामले आईफलू के आ रहे है. 

नेत्र रोग विषेश्ज्ञ डा सुमित सूद ने बताया कि आईफलू के मामले निरन्तर बढ़ते जा रहे है. क्षेत्रीय अस्पताल सोलन में 50 से अधिक मामले रोजाना आईफलू के नए आ रहे है.  उन्होंने लोगो से तुरंत आंखो में समस्या आने पर नजदीक नेत्र रोग विषेश्ज्ञ से आंखो की जांच करवाने का आग्रह किया है.  उन्होंने कहा कि आईफलू मरीज से मिलने से नहीं फैलता है. बस आंखो व हाथों की सफाई रखना आवश्यक है. 

बता दें, कि पिछले महीने से लगातार बारिश होने से मौसम में नमी हो गई है. जिसके कारण पारा नीचे गिर रहा तो कभी बढ़ रहा.  जिससे मौसम में गर्माहट और उमस भी हो जा रही है. यही वजह है कि लोगों को आई फ्लू की समस्या हो रही है. 

जानें आई फ्लू के लक्षण (Eye Flu Symptoms)
आई फ्लू आंखों में होने वाले इन्फेक्शन को कहते हैं. इसे कंजंक्टिवाइटिस भी कहते हैं.  इसमें इंफेक्शन होने वाले व्यक्ति की आंखें लाल हो जाती है. इसके साथ ही आंखों से पानी निकलता रहता है. साथ ही सूजन हो जाती है. 

Eye FLU से बचने के लिए करें ये उपाय (Prevention and Eye Care tips)
1. इससे बचने के लिए आप थोड़े-थोड़े समय पर अपने हाथों को धोते रहें. 
2. आंखों को बार-बार न छुएं.
3. अपने आसपास भी सफाई रखें.
4. साफ पानी से अपने आंखों को धोएं.
5. अगर बाहर जा रहे हैं, तो काला चश्मा पहन कर जाएं.
6. पीड़ित व्यक्ति से आई कांटेक्ट बनाने से बचें.

Trending news