Heart Attack: आप भी बदले ले अपनी ये आदतें, दिल के खतरे से रहेंगे दूर!
Advertisement

Heart Attack: आप भी बदले ले अपनी ये आदतें, दिल के खतरे से रहेंगे दूर!

पिछले कुछ समय से कई लोगों की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई है. इनमें सोनाली फोगाट, केके, सिद्धार्थ शुक्ला जैसे कई बड़े सिलेब्रटी शामिल हैं. जिनका काफी कम उम्र में ही निधन हो गया. ऐसे में हर किसी के मन में यह सवाल उठता है कि क्या हम अपनी सेहत और दिल का ख्याल रख रहे हैं या नहीं.

Heart Attack: आप भी बदले ले अपनी ये आदतें, दिल के खतरे से रहेंगे दूर!

Heart Attack: पिछले कुछ समय से कई लोगों की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई है. इनमें सोनाली फोगाट, केके, सिद्धार्थ शुक्ला जैसे कई बड़े सिलेब्रटी शामिल हैं. जिनका काफी कम उम्र में ही निधन हो गया. ऐसे में हर किसी के मन में यह सवाल उठता है कि क्या हम अपनी सेहत और दिल का ख्याल रख रहे हैं या नहीं. ऐसे में इस खबर में हम आपको बताएंगे कि आपको क्या करना चाहिए, क्या खाना चाहिए जिससे आप अपने दिल को सेव रख सकते हैं. 

Hartalika Teej 2022: हरतालिका तीज पर ऐसे करें मां पार्वती और महादेव की पूजा, जानें शुभ मुहूर्त

1. आपको हर वर्कआउट करना चाहिए. रोजाना आपको 30-40 मिनट के लिए व्यायाम करना चाहिए. इससे आपकी सेहत साथ ही साथ दिल भी स्वास्थ रहेगा. 

2. आपको तला हुआ खाना बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए. सैचुरेटेड और ट्रांस फैट्स का सेवन ब्लड में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने का काम करता है. इसलिए बेहतर है कि आप अपनी डाइट से तले-भुने खाने को दूर रखें. 

3. आपको ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियां और फल खाना चाहिए. अगर आप नॉन वेजीटेरियन हैं, तो मछली या चिकन ही खाएं. वहीं, आपको दिल की बीमारी से खुद को दूर रखने के लिए मीठी चीजों से दूरी बनानी होगी.

4.  आपके लिए सबसे जरूरी है कि आप स्मोकिंग नहीं करें. अपने दिल को सेहदमंद रखने के लिए आपको स्मोक नहीं करना चाहिए. स्मोकिंग करने से दिल का खतरा बढ़ जाता है. 

5. आपको हर दिन कम से कम 7-8 घंटे की अच्छी नींद लेनी चाहिए. जो लोग रात को पूरी नहीं लेते हैं, उनमें हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीड, अवसाद और दिल के दौरे का खतरा बढ़ सकता है. 

6. आपको चिकनी चीज जैसे सॉस और क्रीम से भी हमें दूरी बनानी चाहिए. सॉस और क्रीम को डाइट में लेने से रिफाइंड शुगर और फैट्स भी आ जाते हैं. इससे दिल के साथ लिवर भी खराब होने का डर बना रहता है. 

Watch Live

Trending news