Dengue Recovery Fruits: डेंगू में हर दिन करें इन फलों का सेवन, जल्द होंगे रिकवर!
Advertisement

Dengue Recovery Fruits: डेंगू में हर दिन करें इन फलों का सेवन, जल्द होंगे रिकवर!

Dengue Recovery Tips: डेंगू में कीवी खाना काफी अच्छा माना गया है. इसे खाने से शख्स जल्द रिकवरी हो सकती है. 

Dengue Recovery Fruits: डेंगू में हर दिन करें इन फलों का सेवन, जल्द होंगे रिकवर!

Dengue Recovery Fruits: आज कल डेंगू बुखार हर तरफ तेजी से फैला हुआ है.  जिसके कई मामले देखने को मिल रहे हैं. हर साल इन महीनों में डेंगू लाखों लोगों को अपना शिकार बनाते हैं. डेंगू हो जाने से इंसान को अपनी सेहत का काफी ज्यादा ध्यान रखना पड़ता है, ताकि जल्द से जल्द रिकवरी हो सके. इसके साथ ही कई फ्रूट्स भी खाने की डॉक्टर सलाह देते हैं, जो आपको बीमारी से लड़ने की ताकत देते हैं. साथ ही जल्द ही रिकवर करने में मदद करते हैं. 

Punjab Weather Update: हिमाचल से ठंडा पंजाब का पठानकोट और जालंधर, पारा 6 डिग्री के नीचे

1.  डेंगू में कीवी खाना काफी अच्छा माना गया है. इसमें मौजूद कॉपर, हेल्दी लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ावा देता है और आपको इन्फेक्शन से बचाता है. साथ ही कीवी में विटामिन-सी भी होता है, जो डेंगू से लड़ने में आपकी मदद करता है. 

2. अनार तो हर किसी को हर दिन खाना चाहिए. अनार कई तरह के गुणों से भरा हुआ है. इसमें आयरन की मात्रा काफी ज्यादा होती है. अनार ब्लड प्लेटलेट्स काउंट को बनाए रखने में मदद करता है, जो डेंगू के लिए रामबाण इलाज है. इसे खाने से शरीर को कई फाएदे मिलते हैं, साथ ही थकावट और कमजोरी भी दूर होती है. 

3. डेंगू के मरीजों के लिए सिटरस काफी ज्यादा फायदेमंद माना गया है. ऐसे में मालटा में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन-सी भरपूर मात्रा में होती है. डेंगू से शरीर में पानी की कमी हो जाती है, जिसमें मालटा खाना काफी ज्यादा उपयोगी माना गया है. 

4. वहीं, पपीता भी डेंगू में काफी मददगार होता है. पपीते पाचक एंजाइम, पपैन और काइमोपैन का एक अच्छा सोर्स होता है. जो पाचन, सूजन और ब्लोटिंग को रोकता है. साथ ही पाचन संबंधी अन्य समस्याओं का भी पपीता खाने से इलाज होता है.  बता दें, डेंगू से ठीक होने के लिए पपीते की पत्तियों को खाने की सलाह दी जाती है. 

5. नारियल पानी के फाएदे तो आप सभी जानते ही होंगे. नारियल में मिनरल्स होते हैं जो हमारे शरीर को ताकत देते हैं. नारियल पानी पीने से शरीर में डीहाइड्रेशन नहीं होता है औऱ डेंगू से जल्द रिकवरी मिलती है. इसलिए डॉकटर भी सलाह देते हैं कि आप नारियल पानी पिए. 

Disclaimer: इस खबर में दी गई सभी जानकारी की जिम्मेदारी ज़ी न्यूज की नहीं है. ऐसे में हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से जरूर संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी देना मात्र है.

Watch Live

 

Trending news