शिमला में CM सुक्खू ने की प्रेस वार्ता, राज्य में तबाही से हुए नुकसान को लेकर उठाए ये कदम
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1779862

शिमला में CM सुक्खू ने की प्रेस वार्ता, राज्य में तबाही से हुए नुकसान को लेकर उठाए ये कदम

Sukhvinder Sukhu News: हिमाचल में तबाही से भारी नुकसान. सीएम सुक्खू ने जनता से सहायता मांगी. साथ ही कही ये बड़ी बात.

 

शिमला में CM सुक्खू ने की प्रेस वार्ता, राज्य में तबाही से हुए नुकसान को लेकर उठाए ये कदम

Sukhvinder Sukhu PC: हिमाचल की राजधानी शिमला में आज सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू प्रेस कॉन्फ्रेंस की. प्रेस वार्ता की शुरूआत हिमाचल में आई प्राकृतिक आपदा की डॉक्यूमेंट्री दिखाते हुए हुई. इस दौरान शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर, कृषि मंत्री, चंद्र कुमार, हरीश जनार्था शिमला विधायक, उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान, कुलदीप राठौर ठियोग विधायक, सीपीएस संजय अवस्थी, संजय अवस्थी साथ ही कई नेता मौजूद रहे. 

मुख्यमंत्री ने कहा 50 वर्ष में ऐसा पहली बार हुआ जब लगातार 72 घंटे बारिश हुई.  जो भी पानी की चपेट में आया वो बह गया. ऐसी बारिश जीवन काल कभी नहीं देखी. उन्होंने कहा 7 जुलाई को जब आपदा का संकेत मिला.  तो इतना सोचा था कि ऐसी स्थिति बन जाएगी. 

सीएम ने कहा मनाली में 20 घंटे तक फंसे रहे 22 लोगों को सुरक्षित बचाया गया है.  3 दिन कुल्लू में मैं खुद जायजा लिया.  रेस्क्यू कराया. हमने 75,000 पर्यटकों में से 67,000 पर्यटकों को बचाया है.  90% पर्यटकों को अब तक बचा लिया गया है.  बाकी पर्यटक कसोल और तीर्थन घाटी में फंसे हुए हैं, लेकिन सभी सुरक्षित हैं. 

वहीं, कैबिनेट मंत्री जगत नेगी, सीपीएस संजय अवस्थी ने खुद चंद्रताल से ऑपरेशन को अंजाम दिया. जान जोखिम में डाल कर संजय अवस्थी, जगत नेगी लोगों के पास पहुंचे. वहीं आगे सीएम बताते हैं कि अब तक कम से कम 4,000 करोड़ का हो चुका नुकसान. अनुमानित 7,8 हजार करोड़ का नुकसान होने की संभावना है. 

सरकार की तत्परता टेंपरेरी बेस पर पानी बिजली, मोबाइल केंटिविटी मनाली पहुंचाई.  कैबिनेट मंत्रियों ने पानी, बिजली, सड़कों का जायजा लिया. ऐसे में बस अब जनता के अब सहयोग की जरूरत होगी. 

सीएम ने कहा, आपदा से हुई भरपाई करना आसान नहीं.  इसमे लोगों की मदद की जरूरत है. ऐसे में आपदा कोष 2023 बनाने का निर्णय लिया गया है.  राज्य सहकारी बैंक और एचडीएससी में बैंक खाते खोले हैं.  राज्य सहकारी बैंक का खाता संख्या 40610107381 IFSC...Hpsc0000406 और Hdfc 99990015041948 IFSC...Hdfc0004116. 

इतना ही नहीं, कांग्रेस विधायक और मंत्रिमंडल की एक महीने की सैलरी वो भी आपदा कोष में देंगे. आपदा की घड़ी में सभी साथियों ने अपनी सैलरी देने का ऐलान किया. मंत्रिमंडल के सदस्य ने, कांग्रेस पार्टी के विधायक ने एक महीने की सैलरी आपदा कोष में देंगे.  HAS अधिकारियों ने एक दिन की सैलरी देने की घोषणा. साथ ही  IAS ने भी एक दिन की सैलरी राहत कोष में देने का ऐलान किया. 

सीएम ने बताया कि गृह मंत्री से आज सुबह की बात की है.   आपदा को लेकर 2,000 करोड़ रिलीफ राशि हिमाचल को देने की बात रखी गई है. इसके साख ही नितिन गडकरी से भी फोन पर बात हुई, ताकि जल्द एनएच को सुधारा जाए. 

 

 

 

 

 

Trending news