Chaas ke Fayede: गर्मी में हर दिन पिए छाछ, गजब के हैं इस समर डिंक्र के फाएदे
Advertisement

Chaas ke Fayede: गर्मी में हर दिन पिए छाछ, गजब के हैं इस समर डिंक्र के फाएदे

Benefits of Buttermilk: वजन घटाने में मदद करता है छाछ को पीना. जानिए छाछ के फाएदे.

Chaas ke Fayede: गर्मी में हर दिन पिए छाछ, गजब के हैं इस समर डिंक्र के फाएदे

Benefits of Buttermilk: छाछ और दही दो अलग-अलग प्रकार के डेयरी उत्पाद हैं. छाछ लोगों को काफी ज्यादा पसंद है.  छाछ और दही दुनिया भर की कई अलग-अलग संस्कृतियों में खाना पकाने और खाने के साथ खाया जाता है. वहीं गर्मी के मौसम में लोग छाछ को पीना काफी पसंद करते हैं. इतना ही नहीं छाछ हमें गर्मी की धूप से भी बचाता है और एनर्जी बढ़ाता है. आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे कि क्या है छाछ के फाएदे. 

Vehicle Tax: बाहरी राज्यों की गाड़ियों को हिमाचल आना अब पड़ेगा महंगा, वाहनों की एंट्री के बढ़े रेट​

छाछ के फायदे
छाछ एक डेयरी उत्पाद है जो मक्खन को मथने के बाद बचे तरल से बनाया जाता है. इसमें एक तीखा और थोड़ा खट्टा स्वाद होता है और अक्सर इसका सेवन ताज़ा पेय के रूप में किया जाता है. खासकर गर्म मौसम में. 

पाचन को बढ़ावा देता है: छाछ प्रोबायोटिक्स का एक अच्छा स्रोत है, जो पाचन में मदद करते हैं. छाछ नियमित रूप से पीने से पाचन में सुधार, सूजन और कब्ज को कम करने और समग्र आंत स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है. 

कोलेस्ट्रॉल कम करता है: छाछ एक कम वसा वाला डेयरी उत्पाद है जो प्रोटीन और कैल्शियम में उच्च होता है, लेकिन कैलोरी में कम होता है. इसमें पित्त अम्ल नामक यौगिक भी होते हैं, जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं.

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है छाछ:  बता दें छाछ में विटामिन बी12, राइबोफ्लेविन, कैल्शियम और पोटेशियम जैसे विटामिन और खनिज होते हैं, जो एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं. छाछ नियमित रूप से पीने से इम्यूनिटी को बढ़ावा मिलता है और संक्रमण को रोकने में मदद मिल सकती है. 

वजन घटाने में मदद करता है: छाछ एक कम कैलोरी और कम वसा वाला डेयरी उत्पाद है जो वजन घटाने में मदद कर सकता है. यह प्रोटीन में भी उच्च है, जो आपको भरा हुआ महसूस कराने और अस्वास्थ्यकर स्नैक्स के लिए क्रेविंग को कम करने में मदद कर सकता है.

हाइड्रेशन के लिए अच्छा: छाछ पोटेशियम और सोडियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स का अच्छा स्रोत है, जो शरीर में उचित द्रव संतुलन बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं. छाछ पीने से आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद मिल सकती है, खासकर गर्म मौसम के दौरान या व्यायाम करने के बाद.

हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा: छाछ कैल्शियम का अच्छा स्रोत है, जो हड्डियों को मजबूत बनाए रखने और ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने के लिए महत्वपूर्ण है.  नियमित रूप से छाछ पीने से हड्डियों के घनत्व में सुधार और फ्रैक्चर के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है.

Watch Live

Trending news