Army Day 2024: शिमला में 'Know Your Army' थीम के साथ मनाया सेना दिवस
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2061241

Army Day 2024: शिमला में 'Know Your Army' थीम के साथ मनाया सेना दिवस

Army Day 2024: सेना दिवस के मौके पर शिमला में 'Know Your Army' कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें सेना के जवानों ने साहसिक करतब दिखाए. इस कार्यक्रम का मकसद देश की सुरक्षा में 24 घंटे जुटे जवानों और सैनिकों के मनोबल को बढ़ाने और आम लोगों के मन में देश की सेना के प्रति सम्मान पैदा करना है.

Army Day 2024: शिमला में 'Know Your Army' थीम के साथ मनाया सेना दिवस

समीक्षा कुमारी/शिमला: भारतीय सेना आज अपना 76वां स्थापना दिवस मना रही है. इस मौके पर शिमला के अन्नाडेल आर्मी ग्राउंड में शिमला आर्मी ट्रेंनिंग कमांड द्वारा 'Know Your Army' कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें सेना के जवानों ने साहसिक गतिविधियों का प्रदर्शन किया. राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया.

भारतीय सेना ने इस बार स्थापना दिवस की थीम 'Know Your Army' यानी अपनी सेना को जाने रखी है, जिसका मकसद देश की रक्षा में 24 घंटे जुटे जवानों और सैनिकों के मनोबल को बढ़ाने के साथ-साथ आम लोगों के मन में देश की सेना के प्रति सम्मान पैदा करना और उनकी कार्य कुशलता को जानना है.

ये भी पढ़ें- Sarkar Gaon Ke dwar कार्यक्रम की CM Sukhu अपने गृह क्षेत्र गलोड से करेंगे शुरुआत

राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने कहा कि देश की सेना की बदौलत आज हम सभी अपने घरों में सुरक्षित हैं. शिमला में जवानों ने अद्भुत साहसिक करतब गतका, मार्शल आर्ट और डॉग शो का प्रदर्शन किया है. मार्शल आर्ट डोकलाम में भी भारतीय सेना की विजय का बड़ा कारण रहा है. इस कार्यक्रम से युवाओं के मन में भी देशभक्ति की भावना पैदा होगी. 

इस मौके पर शिमला सेना प्रशिक्षण कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ लेफ्टिनेंट जनरल मनजिंदर सिंह ने बताया कि सेना दिवस के मौके पर उत्तर प्रदेश के लखनऊ में बड़ा कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है. शिमला में भी 'Know Your Army' कार्यक्रम के माध्यम से सेना के बारे में जानकारी दी गई है. बता दें, इस कार्यक्रम में सेना के हथियार और उपकरण प्रदर्शन के लिए लगाएं गए हैं. कल शिमला के रिज मैदान में भी कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. 

ये भी पढ़ें- Adi Himani Chamunda Marg पर लगीं लाइट्स को काटने वाले दोषी अधिकारी होंगे सस्पेंड

वहीं, सेना दिवस के अवसर पर बिलासपुर स्थित शहीद स्मारक पर उपायुक्त बिलासपुर आबिद हुसैन सादिक ने जिला के पूर्व सैनिकों के साथ मिलकर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की. इस दौरान दो मिनट का मौन रखकर शहीदों को याद किया. साथ ही पुष्प अर्पित कर उन्हें नमन भी किया. इस अवसर पर उपायुक्त बिलासपुर आबिद हुसैन सादिक ने कहा कि देश की एकता और अखंडता को बनाए रखने में वीर शहीदों और स्वतंत्रता सेनानियों का अतुलनीय योगदान रहा है. 

WATCH LIVE TV

Trending news