Lata Mangeshkar Birthday: संगीत के खजाने में नए मोती भरने वाली लता मंगेशकर का आज ही के दिन हुआ था जन्म
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2450166

Lata Mangeshkar Birthday: संगीत के खजाने में नए मोती भरने वाली लता मंगेशकर का आज ही के दिन हुआ था जन्म

Lata Mangeshkar Birthday: संगीत के खजाने में नए मोती भरने वाली लता मंगेशकर का आज जन्मदिन है. भले ही आज वो इस दुनिया में नहीं है, लेकिन लोगों के दिलों में तो लता आज भी जीवित हैं. उनके गानों ने उन्हें आज भी जीवित रखा हुआ है.  

 

Lata Mangeshkar Birthday: संगीत के खजाने में नए मोती भरने वाली लता मंगेशकर का आज ही के दिन हुआ था जन्म

Lata Mangeshkar Birthday: 28 सितंबर ये वो दिन है, जिसका इतिहास के साथ बड़ा सुरीला रिश्ता है. अपनी मधुर आवाज से कई दशकों तक संगीत के खजाने में नए मोती भरने वाली लता मंगेशकर का आज जन्मदिन है. लता मंगेशकर का जन्म 28 सितंबर 1929 को इंदौर में मशहूर संगीतकार दीनानाथ मंगेशकर के घर में हुआ था.

कम उम्र में ही संगीत में हासिल कर ली थी महारत  
भारत रत्न से सम्मानित लता मंगेशकर ने अपनी आवाज और सुर साधना से कम उम्र में ही संगीत में महारत हासिल कर ली थी और उन्होंने अलग-अलग कई भाषाओं में गीत भी गाए. पिछली पीढ़ी ने जहां लता की शोख और रूमानी आवाज का लुत्फ उठाया, वहीं मौजूदा पीढ़ी उनकी समंदर की तरह ठहरी हुई परिपक्व गायकी को सुनते हुए बड़ी हुई है. लता मंगेशकर का 92 वर्ष की आयु में 06 फरवरी 2022 को मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में निधन हो गया. 

Devi Chitralekha Interview: लव और लिव इन रिलेशनशिप पर देवी चित्रलेखा ने युवाओं को दिया संदेश

अलग-अलग भाषाओं में 30 हजार से अधिक गाए गाने
बता दें, लता मंगेशकर को साक्षात सरस्वती का अवतार माना जाता रहा है. उन्होंने अलग-अलग भाषाओं में 30 हजार से अधिक गाने गाए हैं. कहीं ना कहीं यही वजह रही कि आज भी उनके लाखों में नहीं, बल्कि करोड़ों की संख्या में दिवाने हैं. 

ये हैं लता मंगेशकर के सुपरहिट गाने
'लुका छुपा, कोई लड़की है, ओ पालनहारे, देर ना हो जाए कहीं, ये गलियां ये चौबारा, आखें खुली, लो चली मैं, जिंदगी की ना टूटे लडी, जिंदगी प्यार का गीत, जब प्यार किया तो डरना क्या, लग जा गले, तेरे बिना जिंदगी स कोई शिकवा तो नहीं, मेरे ख्यावों में जो आए, दिल तो पागल है, तुझसे नाराज नहीं जिंदगी हैरान हूं मैं, आज फिर जीने की तमन्ना है, ऐ मेरे वतन के लोगों और भीगी भीगी रातों में' समेत ऐसे कई गाने हैं जो भी सुने जाते हैं. 

WATCH LIVE TV

Trending news