International Yoga Day 2024: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की कोशिश में PGI
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2300462

International Yoga Day 2024: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की कोशिश में PGI

International Yoga Day 2024: 21 जून को पूरे विश्व में अंतराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा. अंतराष्ट्रीय योग दिवस पर इस बार PGI वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की कोशिश करेगा.

 

International Yoga Day 2024: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की कोशिश में PGI

International Yoga Day 2024:  पी.जी.आई. इस अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को विश्व स्तर पर मनाने की तैयारी कर रहा है, जिसके तहत ट्राइसिटी प्रांत के हर हेल्थ केयर वर्कर्स को जोड़कर 21 जून की सुबह 5:30 से 7 बजे तक योग दिवस (International Yoga Day 2024)  मनाने का प्रयास किया जाएगा.

इस बारे में पीजीआई के डॉ.अक्षय आनंद ने बताया की वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की योजना बनाई जा रही है, जिसमें किसी भी एक संगठन ने एक ही समय पर हर हेल्थ केयर वर्कर्स को जोड़ कर नहीं किया है। योग दिवस की तैयारियों को लेकर पी.जी.आई. कई दिनों से कसरत के कार्यक्रम आयोजित कर रहा है.

ये भी पढ़े:  Yoga Asanas For Period Pain: ये योगासन करने से मिल सकती है पीरियड्स के दर्द से राहत, जानें यहां
 

बड़ी बीमारियों की रोकथाम में मदद
पी.जी.आई. के अनुसार अंतरराष्ट्रीय स्टेटस (International Yoga Day 2024)  का हॉस्पिटल होने के नाते इस आयोजन को बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है। योग के फायदे को देखते हुए कैंपस में इसे वर्किंग मॉडल के रूप में लागू किया जा रहा है. हॉस्पिटल की हेल्थ एक्सपर्ट टीम और डॉक्टर भी इस कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे.

मरीजों के अटेंडेंट के लिए अलग सुविधा मिलेगी पी.जी.आई. 
पी.जी.आई. के अधिकारियों ने बताया कि मरीजों के अटेंडेंट को लेकर भी विशेष ध्यान रखा जाएगा। एक रिसर्च के अनुसार लंबी बीमारी से जूझ रहे मरीजों को उनके अटेंडेंट की महत्वपूर्ण भूमिका होती है. अटेंडेंट के लिए कई प्रकार के योग मॉड्यूल्स को तैयार किया गया है, जिसमें उन्हें मनोवैज्ञानिक तौर पर मजबूत करने का प्रयास किया जाएगा.

पी.जी.आई. द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में हॉस्पिटल स्टाफ और उनके परिवार के सदस्यों को भी शामिल होने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है. उन्होंने यह भी कहा कि इस आयोजन से समाज में योग के प्रति जागरूकता बढ़ेगी और लोगों को बेहतर स्वास्थ्य का लाभ मिलेगा.

ये भी पढ़े:  International Yoga Day 2024: बालों के झड़ने से हैं परेशान तो आज से ही शुरू करें ये आसन, जल्द दिखेगा असर
 

Trending news