यमन में हूती विद्रोहियों के ठिकानों पर हुआ हमला, अमेरिका और ब्रिटेन ने मिलकर किया अटैक

अधिकारियों ने बताया कि 'यूएस एफ/ए-18' लड़ाकू विमानों को यूएसएस ड्वाइट डी. आइजनहॉवर विमानवाहक पोत से प्रक्षेपित किया गया. यह पोत इस समय लाल सागर में है. 

Written by - IANS | Last Updated : Feb 25, 2024, 02:19 PM IST
  • हूती विद्रोहियों के 18 ठिकानों पर हुए हमले
  • हूती विद्रोहियों ने किया था मिसाइल हमला
यमन में हूती विद्रोहियों के ठिकानों पर हुआ हमला, अमेरिका और ब्रिटेन ने मिलकर किया अटैक

नई दिल्ली: अमेरिका और ब्रिटेन ने शनिवार (24 फरवरी 2024) को यमन में हूती विद्रोहियों के 18 ठिकानों पर हमले किए. बता दें कि ये हमले ईरान समर्थित स्थानीय लड़ाकों के लाल सागर और अदन की खाड़ी में पोतों पर हाल ही में बढ़ते हमलों के जवाब में किए गए हैं. 

हूती विद्रोहियों के खिलाफ चला अभियान 
हूती विद्रोहियों ने पिछले हफ्ते एक मिसाइल हमला किया था, जिसके कारण एक मालवाहक पोत में आग लग गई थी. अमेरिकी अधिकारियों ने अपनी पहचान गोपनीय रखने की शर्त पर बताया कि अमेरिका और ब्रिटेन के लड़ाकू विमानों ने मिसाइल, लॉन्चर, रॉकेट, ड्रोन और हवाई रक्षा प्रणालियों को निशाना बनाते हुए 8 जगहों पर हमले किए. यह चौथी बार है जब अमेरिका और ब्रिटेन की सेनाओं ने 12 जनवरी के बाद से हूती विद्रोहियों के खिलाफ एक संयुक्त अभियान चलाया है.

रोजाना हो रहा हमला 
अमेरिका इसके अलावा भी हूती विद्रोहियों पर लगभग रोजाना हमले कर रहा हैं. अधिकारियों ने बताया कि 'यूएस एफ/ए-18' लड़ाकू विमानों को यूएसएस ड्वाइट डी. आइजनहॉवर विमानवाहक पोत से प्रक्षेपित किया गया. यह पोत इस समय लाल सागर में है. 

हूती विद्रोहियों को दी चेतावनी 
अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने कहा,' अमेरिका दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण जलमार्गों में शामिल लाल सागर में जीवन और वाणिज्य के मुक्त प्रवाह की रक्षा के लिए आवश्यकतानुसार कार्रवाई करने में संकोच नहीं करेगा. हम हूती विद्रोहियों को यह स्पष्ट करते रहेंगे कि यदि उन्होंने अपने अनुचित हमले बंद नहीं किए तो उन्हें इसके परिणाम भुगतने होंगे.'  हूती विद्रोहियों ने 'अमेरिका और ब्रिटेन की आक्रामकता' की निंदा की और इसके जवाब में सैन्य अभियान चलाते रहने का संकल्प लिया. अमेरिका, ब्रिटेन और उनके अन्य सहयोगियों ने एक बयान में कहा, 'यमन में 8 स्थानों पर विशेष रूप से हूती विद्रोहियों के 18 ठिकानों को लक्ष्य बनाया गया.' 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़