कौन बनेगा अल कायदा का नया चीफ? लादेन-जवाहिरी से भी खतरनाक सैफ अल-अदेल

अल जवाहिरी के खात्मे के बाद सैफ अल अदेल अल कायदा का नया चीफ बन गया है.  ऐसा कहा जाता है कि अल अदेल ओसामा बिन लादेन और जवाहिरी से भी ज्यादा खतरनाक है, जो FBI की मोस्ट वांटेड लिस्ट में भी शामिल है. आपको सैफ अल-अदेल के बारे में बताते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 2, 2022, 12:25 PM IST
  • कौन है अल कायदा का अगला चीफ सैफ अल-अदेल?
  • जो है 1988 एम्बेसी बॉम्ब ब्लास्ट का मास्टरमाइंड
कौन बनेगा अल कायदा का नया चीफ? लादेन-जवाहिरी से भी खतरनाक सैफ अल-अदेल

नई दिल्ली: अल कायदा के सरगना अयमान अल जवाहिरी के अमेरिकी ड्रोन हमले में मारे जाने के बाद सबसे बड़ा सवाल ये है कि अल कायदा का अगला मुखिया कौन होगा? इस सवाल का जवाब पूरी तरह से साफ भले ही नहीं हुआ हो, लेकिन एक ऐसा नाम सबसे ज्यादा चर्चा में है जो ओसामा बिन लादेन और अल जवाहिरी से भी ज्यादा खतरनाक है. आपको सैफ अल अदेल के बारे में बताते हैं.

कौन होगा अल कायदा का अगला सरगना?

अल कायदा के अगले सरगना को लेकर चर्चा तेज हो गई है. जवाहिरी के उत्तराधिकारी के तौर पर पहला नाम सैफ अल अदेल का है, जो कि अल जवाहिरी का सेकेंड इन कमांड है. अल अदले इजिप्ट की सेना में कर्नल रह चुका है. संभावित उत्तराधिकार में दूसरा नाम अब्दुल-रहमान अल-मघराबी का है, जोकि जवाहिरी का दामाद है.

आपको इन दोनों के बारे में तफसील से बताते हैं. कहा ये जा रहा है कि 62 साल का सैफ अल-अदेल अल कायदा का अगला सरगना हो सकता है. सैफ अल-अदेल अल-कायदा का संस्थापक सदस्य है और मिस्र का पूर्व सेना अधिकारी रह चुका है.

सैफ अल-अदेल को जानिए

सैफ अल-अदेल 62 साल का है. जो अल-कायदा का अहम अधिकारी है. 1988 एम्बेसी बॉम्ब ब्लास्ट का मास्टरमाइंड था. मिस्र का पूर्व सेना अधिकारी है, अल-कायदा का संस्थापक सदस्य है. 'ब्लैक हॉक डाउन' ऑपरेशन का मुखिया रहा. इसने मोगादिशु में 'ब्लैक हॉक डाउन' चलाया था. बता दें, सैफ अल-अदेल 19 अमेरिकी सैनिकों की हत्या का आरोपी है. पूर्वी अफ्रीका में आतंकी हमले में शामिल था.

जब साल 2011 में ओसामा बिन लादेन का खात्मा हुआ, सैफ की जिम्मेदारी बढ़ गई थी. बता दें, सैफ अल-अदेल पूर्व सैन्य कर्नल, विस्फोटक विशेषज्ञ और अल कायदा का बड़ा चेहरा है.

सैफ अल-अदेल के बारे में जितनी बातें बताई जाए कम ही होंगी. अदेल ने अफगानिस्तान, पाकिस्तान और सूडान में अल-कायदा और मिस्र के इस्लामिक जिहाद के सदस्यों और संयुक्त राष्ट्र के सोमाली जनजातियों को सैन्य और खुफिया ट्रेनिंग दी.

अबू तल्हा अल-सुदानी, अबू जाफर अल-मसरी, अबू सलीम अल-मसरी और सउफुल इस्लाम अल-मसरी के साथ अदेल ने दक्षिणी लेबनान की यात्रा की. जहां उसने हिजलुल्लाह अल-हज्जाज के साथ ट्रेनिंग ली.

आतंकवादियों को सैफ अल अदेल ने भर्ती के वक्त ये भी सिखाया कि कैसे विस्फोटक को संभालना है. 29 फरवरी 2012 को मिस्र के अधिकारियों ने काहिरा एयरपोर्ट पर उसी नाम के एक शख्स को गिरफ्तार किया था, हालांकि बाद में पता चला कि वो अदेल नहीं था.

अब्द अल-रहमान अल-मघरेबी को जानिए

अल जवाहिरी के खात्मे के बाद एक और नाम पर चर्चा तेज है, दूसरा नाम अब्दुल-रहमान अल-मघराबी का है, अल-मघरेबी ईरान स्थित अल कायदा का प्रमुख नेता है. जो अयमान अल-जवाहिरी के दामाद और वरिष्ठ सलाहकार है. साल 2012 में अल-मघरेबी ने अफगानिस्तान और पाकिस्तान में अल कायदा के महाप्रबंधक के रूप में काम किया है.

इसे भी पढ़ें- Hellfire Missile: जानें किस मिसाइल से मारा गया अल जवाहिरी, जो दुनिया के हर टैंक को कर सकती है तबाह

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़