कौन हैं रिद्धि पटेल? भड़काऊ भाषण की वजह से अमेरिका में हुई गिरफ्तारी

Riddhi Patel Biography: मौजूदा समय में सोशल मीडिया पर एक नाम रिद्धि पटेल काफी सुर्खियों में बना हुआ है. विशेषतौर पर भारतीय और अमेरिकी मीडिया में तो इस नाम की चर्चा हर रोज हो रही है. ऐसे में आइए जानते हैं कि आखिर ये रिद्धि पटेल कौन है और बीते कुछ दिनों से ये इतनी सुर्खियों में क्यों बनी हुई है. रिद्धि पटेल भारतीय-अमेरिकी मूल की महिला है और इनके बीते कुछ दिनों से सुर्खियों में होने की वजह उनका भड़काऊ भाषण है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Apr 15, 2024, 10:57 AM IST
  • कई धड़ों में बंटा हुआ है विश्व
  • सिटी काउंसिल में चल रही थी डिबेट
कौन हैं रिद्धि पटेल? भड़काऊ भाषण की वजह से अमेरिका में हुई गिरफ्तारी

नई दिल्लीः Riddhi Patel Biography: मौजूदा समय में सोशल मीडिया पर एक नाम रिद्धि पटेल काफी सुर्खियों में बना हुआ है. विशेषतौर पर भारतीय और अमेरिकी मीडिया में तो इस नाम की चर्चा हर रोज हो रही है. ऐसे में आइए जानते हैं कि आखिर ये रिद्धि पटेल कौन है और बीते कुछ दिनों से ये इतनी सुर्खियों में क्यों बनी हुई है. रिद्धि पटेल भारतीय-अमेरिकी मूल की महिला है और इनके बीते कुछ दिनों से सुर्खियों में होने की वजह उनका भड़काऊ भाषण है. 

कई धड़ों में बंटा हुआ है विश्व
दरअसल, इस वक्त विश्व फिलिस्तीन और इजरायल विवाद पर कई धड़ों में बंटा हुआ है. एक धड़ा खुलकर फिलिस्तीन का समर्थन कर रहा है, तो दूसरा धड़ा इजरायल का. वहीं, एक धड़ा ऐसा भी है, जो तटस्थ बना हुआ है. बात अगर अमेरिका की करें, तो अमेरिकी पूरी तरह से खुलकर इजरायल के साथ है. अमेरिका की सरकार खुलेआम इजरायल के कार्रवाइयों का समर्थन कर रही है. हालांकि, अमेरिका में एक धड़ा ऐसा है, जो इजरायल का समर्थन नहीं कर रहा है. 

सिटी काउंसिल में चल रही थी डिबेट 
फिलिस्तीन-इजरायल जंग में अमेरिका को इजरायल का समर्थन करना चाहिए या नहीं, इसी विषय पर अमेरिका के सिटी काउंसिल में डिबेट चल रही है. अमेरिका में सिटी काउंसिल शहरों में लेजिस्लेटिव काउंसिल होती है. यहां विश्व के तमाम मुद्दों पर चर्चा होती है. इस काउंसिल में भारत के CAA कानून पर भी चर्चा हो चुकी है. फिलिस्तीन-इजरायल की चर्चा जब कैलिफोर्निया राज्य के बेकर्सफील्ड शहर में चल रही थी, तब 28 वर्षीय भारतीय अमेरिकी महिला रिद्धि पटेल भाषण देने के लिए आई. 

भाषण में रिद्धि पटेल ने गाजा का किया समर्थन 
अपने भाषण में रिद्धि पटेल ने गाजा का समर्थन किया. हद तो तब हो गई, जब उन्होंने काउंसिल में बैठे मेयर और अन्य प्रतिनिधियों को इस बात के लिए धमकी दे दी कि अगर वे इजरायल की निंदा नहीं करते हैं, तो वे उन्हें मार डालेगी. रिद्धि पटेल ने धमकी देते हुए कहा कि अगर तुमने इजरायल की निंदा नहीं की तो मैं तुम्हें मार दूंगी. रिद्धि पटेल ने आगे कहा कि मुझे यकीन है कि एक दिन कोई गिलोटिन लाएगा और तुम सभी को मार डालेगा. 

रिद्धि पटेल पर लगे 16 आरोप 
दरअसल, गिलोटिन एक तरह का हथियार होता है. इससे लोगों का सिर काटकर मारा जाता है. इसका इस्तेमाल फ्रांस की क्रांति में कुलीन वर्ग के लोगों को सार्वजनिक तौर पर मारने के लिए किया जाता था. रिद्धि के इस भाषण पर काउंसिल मेयर ने कड़ा एक्शन लिया और उनके खिलाफ कार्रवाई करने का आदेश दिया. इसके बाद उन्हें कस्टडी में ले लिया गया. रिद्धि पटेल पर कुल 16 आरोप लगाए गए हैं और धमकियों से लोगों को आतंकित करने के इरादे के 8 मामले लगाए गए हैं. 

ये भी पढ़ेंः ईरान के साथ युद्ध को लेकर अमेरिका की दोटूक, इजरायल को भेजा सीधा संदेश

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़