कौन है New Zealand की ये युवा सांसद, जिसका दमदार भाषण पूरी दुनिया में हो रहा Viral

New Zealand Youngest MP Hana Rawhiti: हाना न्‍यूजीलैंड के मूल निवासियों में शामिल माओरी जाति से हैं. वो न्यूजीलैंड की सबसे युवा सांसद हैं. हाना बीते साल अक्टूबर में ही सांसद बनी थीं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 5, 2024, 04:31 PM IST
  • बीते साल ही सांसद बनी हैं हाना
  • माओरी भाषा को बचाने की पक्षधर हैं
कौन है New Zealand की ये युवा सांसद, जिसका दमदार भाषण पूरी दुनिया में हो रहा Viral

नई दिल्ली: New Zealand Youngest MP Hana Rawhiti: दुनियाभर में एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, इसमें एक युवा लड़की संसद में खड़ी होकर चिल्लाती हुई दिखाई दे रही है. पहली नजर में देखने देखने वालों को ये लड़की भले चिल्लाती दिखाई दे, लेकिन ये उसकी मातृभाषा है. भाषण देने वाली लड़की का नाम हाना है, जो न्यूजीलैंड की सबसे युवा सांसद हैं. इनका नाम हाना है, इनकी उम्र केवल 21 साल है. बता दें कि भारत में तो सांसदी का चुनाव लड़ने के लिए उम्र भी 25 है.  

कौन हैं हाना?
हाना न्‍यूजीलैंड के मूल निवासियों में शामिल माओरी जाति से हैं. हाना न्‍यूजीलैंड के एओटेरोवा से चुनी गई हैं. हाना बीते साल अक्टूबर में ही सांसद बनी थीं. उन्‍होंने एक अन्य महिला नेता नानाइया महूता को हराकर चुनाव जीता था. नानाइया इस सीट पर 2008 जीतते आ रहे थे. नानाइया साल 1996 से सांसद थीं. 1853 के बाद पहली बार हाना देश की सबसे युवा सांसद बनी हैं. हाना न्‍यूजीलैंड के मूल निवासियों के अधिकारों के लिए लड़ती रही हैं. लड़ रही हैं. हाना के पिता तैतिमू मैपी माओरी समुदाय से ताल्‍लुक रखते हैं और वह नगा तमातोआ ग्रुप से जुड़े हैं।

क्या बोल रही थीं हाना?
हाना का जो भाषण सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, वो दिसंबर 2023 में दिया गया. हाना अपने भाषण में अपने वोटर्स को संबोधित कर रही हैं. वो कह रही हैं कि मैं आपके लिए अपनी जान भी दे दूंगी. लेकिन मैं आपके लिए जिंदा भी रहूंगी. संसद में आने से पहले मुझे यह सलाह दी गई कि मैं किसी बात को व्यक्तिगत रूप से न लूं. लेकिन, मैं इस सदन में कही गई हर बात को व्यक्तिगत रूप से लेने के अलावा कुछ नहीं कर सकती.

विरासत में मिली है राजनीति
हाना के पिता तैतिमू मैपी माओरी समुदाय से हैं, वह नगा तमातोआ ग्रुप से जुड़े हैं. हाना अपने कस्‍बे हंटले में माओरी समुदाय के बच्‍चों के लिए गार्डेन चलाती हैं. वह खुद को राजनेता न मानकर माओरी भाषा की रक्षक मानती हैं. हाना को राजनीति विरासत में मिली है. उनके पूर्वज विरेमू काटेने साल 1872 में पहले माओरी मंत्री बने थे. हाना की आंटी हाना ते हेमारा ने भी साल 1972 में माओरी में संसद में भाषण दिया था, तब वो भी चर्चा का विषय बनी थीं. 

ये भी पढ़ें- Hindu Temple Attacked: अमेरिका में दो हफ्तों में दूसरी बार खालिस्तानियों ने हिंदू मंदिर को बनाया निशाना, अब लिखे ये स्लोगन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़