कौन हैं लेफ्टिनेंट जनरल आसिम मुनीर, जो होंगे पाकिस्तान के नए आर्मी चीफ

पाकिस्तान सरकार ने गुरुवार को घोषणा की कि लेफ्टिनेंट जनरल आसिम मुनीर देश के नए सेनाध्यक्ष (सीओएएस) के रूप में जनरल कमर जावेद बाजवा की जगह लेंगे. वहीं प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने अपने संवैधानिक अधिकार का इस्तेमाल करते हुए लेफ्टिनेंट जनरल साहिर शमशाद मिर्जा को ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ कमेटी (सीजेसीएससी) का अध्यक्ष नियुक्त किया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 24, 2022, 02:29 PM IST
  • शमशाद मिर्जा होंगे ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ कमेटी
  • क्या नियुक्ति को लेकर प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति में है मतभेद?
कौन हैं लेफ्टिनेंट जनरल आसिम मुनीर, जो होंगे पाकिस्तान के नए आर्मी चीफ

इस्लामाबाद: पाकिस्तान सरकार ने गुरुवार को घोषणा की कि लेफ्टिनेंट जनरल आसिम मुनीर देश के नए सेनाध्यक्ष (सीओएएस) के रूप में जनरल कमर जावेद बाजवा की जगह लेंगे. एक मीडिया हाउस की रिपोर्ट के अनुसार, सूचना मंत्री मरियम औरंगजेब ने कहा कि प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने अपने संवैधानिक अधिकार का इस्तेमाल करते हुए लेफ्टिनेंट जनरल साहिर शमशाद मिर्जा को ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ कमेटी (सीजेसीएससी) का अध्यक्ष नियुक्त किया है.

शमशाद मिर्जा होंगे ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ कमेटी 

औरंगजेब ने कहा कि नियुक्तियों के दस्तावेज राष्ट्रपति आरिफ अल्वी को भेजे गए थे. एक मीडिया हाउस की रिपोर्ट के अनुसार, प्रधानमंत्री द्वारा नियुक्तियों पर विचार करने के लिए संघीय कैबिनेट की बैठक आयोजित करने के बाद निर्णय की घोषणा की गई. सहयोगी दलों ने उन्हें सेना में प्रमुख पदों के लिए अधिकारियों को चुनने के लिए अधिकृत किया था. चुने गए दोनों अधिकारी सबसे वरिष्ठ सैन्य अधिकारी हैं.

हालांकि दस्तावेज राष्ट्रपति को भेज दिए गए जो पीटीआई से ताल्लुक रखते हैं, लेकिन गठबंधन के सहयोगियों ने उन्हें पहले ही आगाह कर दिया था कि उन्हें अपनी पार्टी के प्रति वफादारी से बचना चाहिए और देश के हित में काम करना चाहिए.

क्या नियुक्ति को लेकर प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति में है मतभेद? 

संघीय कैबिनेट की बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत में रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने भी इस बात की पुष्टि की थी कि दस्तावेज राष्ट्रपति को भेज दिए गए हैं. आसिफ ने कहा, "सभी मामले पाकिस्तान के संविधान के अनुसार सुलझा लिए गए हैं और उम्मीद है कि राष्ट्रपति कोई विवाद पैदा नहीं करेंगे."

मंत्री ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि राष्ट्रपति अल्वी प्रधानमंत्री की सलाह को मानेंगे. उन्होंने यह भी उम्मीद जताई कि उक्त नियुक्तियों को राजनीतिक रूप से नहीं देखा जाएगा. मंत्री ने इस मामले पर पीटीआई के अध्यक्ष इमरान खान के राष्ट्रपति अल्वी के साथ परामर्श पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान वायु सेना, नौसेना और सेना को विवादास्पद नहीं बनाया जाना चाहिए. आसिफ ने कहा कि इस बारे में एक विस्तृत प्रेस विज्ञप्ति जारी की जाएगी.

यह भी पढ़िए: अमेरिका फिर करेगा यूक्रेन की मदद, देगा 40 करोड़ डॉलर, UK भेजेगा 10 हजार तोप के गोले

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़