कौन हैं भारतीय-अमेरिकी राधा अयंगर, जिन्हें बाइडन ने दी पेंटागन में बड़ी जिम्मेदारी

radha iyengar plumb : प्लंब को बुधवार को ‘डिफेंस फॉर ऐक्विजिशन एंड सस्टेनमेंट’ के उप अवर सचिव के पद के लिए नामित किया गया. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 16, 2022, 08:40 AM IST
  • लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स में असिस्टेंट प्रोफेसर रही हैं
  • हार्वर्ड में पोस्ट डाक्टोरल और प्रिंसटन यूनिवर्सिटी से पीएचडी
कौन हैं भारतीय-अमेरिकी राधा अयंगर, जिन्हें बाइडन ने दी पेंटागन में बड़ी जिम्मेदारी

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने भारतीय-अमेरिकी राधा अयंगर प्लंब को पेंटागन के एक शीर्ष पद के लिए नामित किया है. प्लंब अभी रक्षा उपमंत्री की चीफ ऑफ स्टाफ के रूप में सेवाएं दे रही हैं. 

प्लंब को बुधवार को ‘डिफेंस फॉर ऐक्विजिशन एंड सस्टेनमेंट’ के उप अवर सचिव के पद के लिए नामित किया गया. 

फेसबुक में किया काम
चीफ ऑफ स्टाफ के रूप में अपनी नियुक्ति से पहले, प्लंब गूगल में विश्वास एवं सुरक्षा के लिए अनुसंधान एवं अंतर्दृष्टि की निदेशक थीं और व्यापार विश्लेषण, डेटा विज्ञान तथा तकनीकी अनुसंधान संबंधित टीम का नेतृत्व करती थीं. वह फेसबुक में ग्लोबल हेड ऑफ पॉलिसी एनालिसिस के रूप में भी सेवाएं दे चुकी हैं, जहां उन्होंने उच्च जोखिम/उच्च नुकसान, गंभीर एवं महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा मुद्दों से जुड़ी समस्याओं से निपटने के लिए काम किया. 

उन्होंने रक्षा मंत्रालय, ऊर्जा मंत्रालय और व्हाइट हाउस राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दों पर कई वरिष्ठ पदों पर भी अपनी सेवाएं दी हैं.

राधा अपने करियर के शुरुआती दिनों में लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स में असिस्टेंट प्रोफेसर रही हैं. हार्वर्ड में उन्होंने पोस्ट डाक्टोरल किया है. प्रिंसटन यूनिवर्सिटी से उन्होंने पीएचडी और इकोनॉमिक्स में एमएस किया है. वहीं उन्होंने मेसाचुएट्स यूनिवर्सिटी से बीएस की डिग्री हासिल की है. 

ये भी पढ़िए- बिना इनकी इजाजत न हो लव मैरिज? इस समुदाय में हो रही मांग

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़