कौन है बिकिनी किलर चार्ल्स शोभराज? नेपाल की जेल से 19 साल बाद हुआ रिहा

बिकिनी किलर के नाम से मशहूर चार्ल्स शोभराज 19 साल बाद जेल से बाहर आ चुका है. शोभराज नेपाल की जेल से रिहा होकर फ्रांस निर्वासन के लिए हवाईअड्डे रवाना हुआ.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 23, 2022, 06:48 PM IST
  • 'बिकिनी किलर' चार्ल्स शोभराज आया बाहर
  • नेपाल की जेल से रिहाई, फ्रांस जा रहा शोभराज
कौन है बिकिनी किलर चार्ल्स शोभराज? नेपाल की जेल से 19 साल बाद हुआ रिहा

नई दिल्ली: कुख्यात अपराधी चार्ल्स शोभराज को शुक्रवार को नेपाल के एक कारागार से रिहा किये जाने के बाद फ्रांस निर्वासित करने के लिए हवाई अड्डे ले जाया गया. भारतीय और वियतनामी माता-पिता के फ्रांसीसी मूल के बेटे शोभराज को यहां केंद्रीय कारागार से रिहा किया गया और यात्रा दस्तावेज से संबंधित प्रक्रिया पूरी करने के लिए उसे आव्रजन अधिकारियों के सुपुर्द कर दिया गया. अधिकारियों ने यह जानकारी दी.

फ्रांस वापस जा रहा है बिकनी किलर
शीर्ष अदालत ने दो दिन पहले उसे रिहा करने और उसके देश वापस भेजने का आदेश दिया था. शोभराज के वकील गोपाल शिवकोटि चिंतन ने समाचार एजेंसी को बताया कि शोभराज को फ्रांस निर्वासित करने के लिए त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे ले जाया गया.

उन्होंने कहा कि शोभराज पहले दोहा जाएगा और शाम छह बजे कतर एयरवेज की उड़ान से पेरिस जाएगा. यहां खबरों में दावा किया गया कि बाकी पूरी जिंदगी उसके नेपाल लौटने पर रोक रहेगी. 'ऑनलाइन खबर नेपाल' के एक समाचार में सरकारी अधिकारियों के हवाले से कहा गया कि अपने देश भेजे जाने के बाद शोभराज के यहां आने पर आजीवन पाबंदी रहेगी. हालांकि, यह भी खबर है कि उसने दस दिन तक इलाज के लिए गंगालाल अस्पताल में भर्ती कराने की गुहार लगाई थी.

2017 में हुई थी शोभराज के दिल की सर्जरी
2017 में उसकी दिल की सर्जरी हुई थी. उच्चतम न्यायालय ने बुधवार को कारागार प्रबंधन प्राधिकार को कुख्यात हत्यारे को रिहा करने का और आव्रजन के माध्यम से 15 दिन के भीतर फ्रांस निर्वासित करने का निर्देश दिया था, जब तक वह किसी अन्य मामले में वांछित नहीं हो.

न्यायमूर्ति सपना प्रधान मल्ला और न्यायमूर्ति तिलक प्रसाद श्रेष्ठ की खंड पीठ ने सरकार को उसके फ्रांस निर्वासन का बंदोबस्त करने का निर्देश दिया था. अदालत ने कहा कि शोभराज को रिहा किया जाना चाहिए क्योंकि वह अपनी कारावास की 95 प्रतिशत सजा पूरी कर चुका है.

बिकिनी किलर को सुनाई गई थी उम्रकैद की सजा
‘बिकनी किलर’ नाम से कुख्यात शोभराज 1975 में नेपाल में अमेरिकी महिला कॉनी जो ब्रोंजिक की हत्या के सिलसिले में 2003 से काठमांडू की जेल में उम्रकैद की सजा काट रहा था. उसे 2014 में कनाडाई पर्यटक लॉरेंट कैरियर की हत्या का दोषी ठहराया गया और दूसरी उम्रकैद की सजा सुनाई गयी.

नेपाल में उम्रकैद की सजा का मतलब 20 साल का कारावास है. शोभराज ने एक याचिका दाखिल कर दावा किया था कि उसे जरूरत से अधिक समय तक जेल में रखा गया है. इसके बाद शीर्ष अदालत की खंडपीठ ने आदेश सुनाया. जेल में 75 प्रतिशत सजा पूरी कर चुके और इस दौरान अच्छा चरित्र दर्शाने वाले कैदियों को रिहा करने का कानूनी प्रावधान है.

अच्छे व्यवहार के लिए रिहाई की सिफारिश
शोभराज ने अपनी याचिका के माध्यम से दावा किया था कि उसने नेपाल में वरिष्ठ नागरिकों को मिलने वाली छूट को देखते हुए जेल की सजा पूरी कर ली है. उसने दावा किया कि वह अपनी 20 साल की सजा में से 19 साल जेल में रह चुका है और अच्छे व्यवहार के लिए उसकी रिहाई की सिफारिश की जा चुकी है.

शोभराज को अगस्त 2003 में काठमांडू के एक कैसिनो में देखा गया था और फिर उसे गिरफ्तार कर लिया गया था. उस पर मुकदमा चलाया गया और हत्या के मामले में उम्रकैद की सजा सुनाई गयी. 
(इनपुट: भाषा)

इसे भी पढ़ें- बिना फास्टैग वाले वाहनों से क्यों वसूला जा रहा दोगुना टोल टैक्स? अदालत ने सरकार से मांगा जवाब

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़