भारतीयों को खूब पसंद आ रहा Washington Apple का स्वाद, एक साल में लाल सेब का बढ़ा 16 गुना निर्यात

भारत के लोगों को इन दिनों अमेरिका के सेब का स्वाद काफी पसंद आ रहा है. Washington Richard Apple के स्वाद के लोग इस कदर दीवाने हो रहे हैं कि भारत में पिछले साल के मुताबिक इस साल अमेरिकी सेब का निर्यात बढ़कर 16 गुना अधिक हो गया.

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Feb 22, 2024, 11:03 AM IST
भारतीयों को खूब पसंद आ रहा Washington Apple का स्वाद, एक साल में लाल सेब का बढ़ा 16 गुना निर्यात

नई दिल्ली: भारत के लोगों को इन दिनों अमेरिका के सेब का स्वाद काफी पसंद आ रहा है. Washington Richard Apple के स्वाद के लोग इस कदर दीवाने हो रहे हैं कि भारत में पिछले साल के मुताबिक इस साल अमेरिकी सेब का निर्यात बढ़कर 16 गुना अधिक हो गया. सेब के निर्यात पर साल 2019 में 20 प्रतिशत प्रतिशोधात्मक शुल्क लगाया था. इसको घटाकर कम कर दिया गया है. इसी कारण सेब का निर्यात बढ़ गया है. 

किसान मना रहे जश्न
मिली जानकारी के मुताबिक पिछले साल के मुताबिक इस बर्ष 10 लाख सेब की पेटियां अमेरिका से भारत भेजी हैं. यह आंकड़ा बीते सालों के निर्यात के मुताबिक 16 गुना ज्यादा बढ़ा है. इसको लेकर अमेरिकी किसानों में काफी खुशी की लहर है और उन्होंने सिएटल बंदरगाह इसको लेकर खुशी जाहिर करते हुए जश्न भी मनाया है. 

10 लाख सेब की पेटियां भेजी भारत
सेब की बढ़ोतरी को लेकर सांसद मारिया केंटवेल ने अधिक जानकारी देते हुए कहा कि यह भारत-अमेरिका के बीच व्यापार संबंधों में एक नया मुकाम है. इस साल वाशिंगटन में सेब के किसानों ने भारत को करीब 10 लाख पेटियां भेजी है, जिसको लेकर किसानों में और अमरीकी सांसद में खुशी की लहर है. 

पहले आई थी गिरावट
बता दें कि सेब पर आयात शुल्क में 20 प्रतिशत की वृद्धि के कारण वाशिंगटन से भारत तक सेब निर्यात बाजार में गिरावट आई थी. मिली जानकारी के मुताबिक शुल्क लगने के बाद 12 करोड़ अमेरिकी डॉलर के करीब सेबों का निर्यात किया था. इस साल यह आंकड़ा बढकर 10 लाख के पार पहुंच गया है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़