पुतिन के खिलाफ विद्रोह करने वाले प्रिगोझिन जिस विमान की यात्री सूची में शामिल थे, वो हुआ क्रैश, 10 की मौत

रूस में एक निजी विमान बुधवार को दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिससे उसमें सवार सभी 10 लोगों की मौत हो गई. रूस के आपात अधिकारियों के अनुसार, निजी सैन्य ग्रुप वैग्नर के प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन यात्रियों की सूची में शामिल थे लेकिन अभी यह स्पष्ट नहीं है कि क्या वह विमान में सवार थे या नहीं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 24, 2023, 05:59 AM IST
  • विमान में तीन पायलट और सात यात्री थे सवार
  • प्रिगोझिन विमान में थे या नहीं, इसकी पुष्टि नहीं
पुतिन के खिलाफ विद्रोह करने वाले प्रिगोझिन जिस विमान की यात्री सूची में शामिल थे, वो हुआ क्रैश, 10 की मौत

नई दिल्लीः रूस में एक निजी विमान बुधवार को दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिससे उसमें सवार सभी 10 लोगों की मौत हो गई. रूस के आपात अधिकारियों के अनुसार, निजी सैन्य ग्रुप वैग्नर के प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन यात्रियों की सूची में शामिल थे लेकिन अभी यह स्पष्ट नहीं है कि क्या वह विमान में सवार थे या नहीं. 

विमान में तीन पायलट और सात यात्री थे सवार
अपुष्ट मीडिया खबरों में कहा गया है कि यह विमान निजी सैन्य कंपनी वैग्नर के प्रमुख प्रिगोझिन का था. रूस की सरकारी समाचार एजेंसी 'तास' ने आपात अधिकारियों के हवाले से बताया कि विमान में तीन पायलट और सात यात्री सवार थे. रूस के नागरिक विमानन नियामक 'रोसावियात्सिया' ने बताया कि प्रिगोझिन यात्री सूची में शामिल थे. 

प्रिगोझिन विमान में थे या नहीं, इसकी पुष्टि नहीं
हालांकि अभी यह साफ नहीं है कि वह विमान में सवार हुए थे या नहीं. यह विमान मास्को से सेंट पीटर्सबर्ग जा रहा था और राजधानी से 100 से अधिक किलोमीटर दूर त्वेर क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया. उड़ान संबंधी डेटा के अनुसार, निजी विमान ने बुधवार शाम को मास्को से उड़ान भरी और कुछ मिनट बाद ही इसका संपर्क टूट गया. 

प्रिगोझिन ने रूस के खिलाफ किया था विद्रोह
संपर्क किसी ग्रामीण क्षेत्र में टूटा जहां आसपास कोई हवाई क्षेत्र नहीं है जहां विमान सुरक्षित रूप से उतर सकता था. यूक्रेन में रूस की सेना के साथ युद्ध लड़ने वाली प्रिगोझिन की निजी सेना वैग्नर ने जून में रूस के सैन्य नेतृत्व के खिलाफ कुछ वक्त के लिए सशस्त्र विद्रोह कर दिया था. 

प्रिगोझिन को बेलारूस किया गया था निर्वासित
फिर बेलारूस के राष्ट्रपति लुकाशेंको की मध्यस्थता के बाद प्रिगोझिन ने विद्रोह को वापस ले लिया था. क्रेमलिन ने कहा था कि प्रिगोझिन को बेलारूस निर्वासित किया जाएगा और उनके लड़ाके या तो सेवानिवृत्त हो जाएंगे, उनके साथ चले जाएंगे या रूसी सेना में शामिल हो जाएंगे.

यह भी पढ़िएः Dynasty Politics : इस देश में पीएम ने अपने बेटे को बनाया भावी प्रधानमंत्री, ज्यादातर संसद सदस्य नेताओं के बेटे

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़