2024 US Elections: जो बाइडेन को हटना पड़ा तो डेमोक्रेट्स की ओर से कौन देगा डोनाल्ड ट्रंप को टक्कर

2024 US elections: अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव दिलचस्प होते जा रहा है. मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडेन डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से पूर्व राष्ट्रपति और रिपब्लिकन पार्टी के नेता डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ चुनाव लड़ने पर अड़े हैं जबकि हाल ही में हुई प्रेसिडेंशियल डिबेट के बाद से उनकी रेटिंग में गिरावट आई है. पार्टी का एक धड़ा उनकी क्षमता पर सवाल उठा रहा है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 4, 2024, 09:53 AM IST
  • चुनाव के लिए साथ आए बाइडेन और हैरिस
  • कोई मुझे दौड़ से बाहर नहीं कर रहा: बाइडेन
2024 US Elections: जो बाइडेन को हटना पड़ा तो डेमोक्रेट्स की ओर से कौन देगा डोनाल्ड ट्रंप को टक्कर

नई दिल्लीः 2024 US Presidential Election: प्रेसिडेंशियल डिबेट के बाद से अमेरिका में नई चर्चा है कि मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडेन को डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवारी से हट जाना चाहिए. खुद डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन को अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की रेस से हटने की बात कर रहे हैं. उन्होंने नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में बाइडेन की जीत की संभावना तो दूर दौड़ में बने रहने की उनकी क्षमता पर भी सवाल उठाए हैं.

चुनाव के लिए साथ आए बाइडेन और हैरिस

हालांकि न्यूज एजेंसी AP ने सूत्रों के हवाले से बताया कि जो बाइडेन और उप राष्ट्रपति कमला हैरिस बुधवार को अचानक डेमोक्रेटिक नेशनल कमेटी की एक बैठक में पहुंचे और दोहराया कि वे साथ मिलकर चुनाव लड़ने के लिए मैदान में हैं. यह संक्षिप्त बैठक थी, जिसमें चुनावी तैयारियों पर चर्चा की गई. पिछली बहस के बाद बाइडेन की टिप्पणियों का आकलन किया गया. 

कोई मुझे दौड़ से बाहर नहीं कर रहा: बाइडेन

वहीं बाइडेन ने बुधवार को कहा कि वह पांच नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी से उम्मीदवार हैं और उन पर दौड़ से पीछे हटने का कोई दबाव नहीं है. उन्होंने बुधवार को चुनाव के लिए चंदा जुटाने संबंधी एक अभियान में कहा, 'मैं अंत तक इस दौड़ में हूं और हम यह चुनाव जीतने जा रहे हैं. मुझे और उपराष्ट्रपति हैरिस को नवंबर में डोनाल्ड ट्रंप को हराने में मदद के वास्ते चंदा दीजिए.'

डिबेट के बाद बाइडेन की 'रेटिंग' में गिरावट

बता दें कि अटलांटा में पिछले गुरुवार को 'प्रेसिडेंशियल डिबेट' में खराब प्रदर्शन के बाद बाइडन की 'रेटिंग' गिर गई है और उनके ही पार्टी के नेता उनसे दौड़ से बाहर होने के लिए कह रहे हैं. वहीं बाइडेन ने बहस के बाद कहा था कि भले ही वह पिछड़ गए हों लेकिन वह वापसी करेंगे और उनके पास चुनाव जीतने के लिए योजना है.

तो कमला हैरिस होंगी डेमोक्रेटिक उम्मीदवार

अगर बाइडेन पर डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवारी छोड़ने का अधिक दबाव बनता है और उन्हें उम्मीदवार छोड़नी पड़ती है तो सवाल उठता है कि इस स्थिति में डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से कौन इस रेस में शामिल हो सकता है. रॉयटर्स की मानें तो कुछ सूत्रों ने उसे बताया है कि बाइडेन के हटने की स्थिति में उनकी जगह कमला हैरिस पहली पसंद हो सकती हैं.

क्यों हैरिस पर भरोसा जता सकते हैं डेमोक्रेट्स

रॉयटर्स/Ipsos पोल में भी वह डोनाल्ड ट्रंप से केवल एक प्रतिशत पीछे थीं, यानी आंकड़ों के हिसाब से देखें तो वह बाइडेन जितनी ही मजबूत हैं. वहीं रॉयटर्स के मुताबिक, कई डेमोक्रेटिक रणनीतिकारों का मानना ​​है कि पहली अश्वेत और महिला उपराष्ट्रपति को उम्मीदवार बनाने से अश्वेत और महिला मतदाताओं की अच्छी प्रतिक्रिया मिलेगी. हालांकि कुछ प्रभावी डेमोक्रेटिक नेताओं का मानना है कि कमला हैरिस पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को हराने में सक्षम नहीं हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़